Pi network KYC - Live video

Pi Network GCV in India || GCV kya hai ?

Pi Network GCV in India,GCV kya hai,pi network gcv,gcv pi network,gcv kimat,pi gcv,pi ki kimat,pi ki value,pi ki kimat india me,pi network,pi network new update,


१ पाई की कितनी कीमत है ? 

ये GCV क्या है ? 

पाई के बदले में चीजवस्तुएं खरीद सकते हैं ?  कहाँ से खरीदें  ?

GCV कीमत पर कौन बेचता है ? क्या अभी पाई को खरीदना या बेचना चाहिए ? 

लॉन्च कब होगा ? लॉन्च होने पर कितनी प्राइस होगी ? 

क्या कभी एक्सचेंज पर ये GCV की प्राइस आ सकती है ? 

आए तो कौनसे एक्सचेंज पर बेचना उचित रहेगा ? -  

ओहो कितने सवाल पयोनियरों के मन में ? ख़ास करके इण्डिया के पायोनियरों के मन में कब से उछल कूद कर रहे हैं। 

आजे आमांथी थोडू घणु जानिशु। 

ये GCV का पूरा नाम है - ग्लोबल कनसेन्स वेल्यू।  यानी वैश्विक सहमति मूल्य। अब ये शब्द कहाँ से शुरू हुआ , किसने किया और क्यों किया इसकी जानकारी लेने से पहले इस GCV में १ पाई की जो कीमत तय की है वो देखते हैं।  तो भाई एक पाई की कीमत तीन लाख चौदह हजार एक सो उनसठ यु इस डॉलर तय की गई है। और रूपये में कन्वर्ट करते हैं तो ये ढाई करोड़ रूपये के आस पास होती  है। 

314,159.00 US Dollars = 25,818,561.41 Indian Rupees



कुछ लोग ये बार बार पूछते हैं की क्या पाई लॉन्च हो गया है? तो इसका जवाब हे हाँ. पाई का मेंनेट लॉन्च हो गया है और पायोनियरों को पाई वॉलेट में मिलते हैं। दोस्तों पाई की एप में जो पाई दीखते हैं उनको वॉलेट में लाना होता है। उसके लिए पाई ब्राउजर नाम की दूसरी एप मोबाईल में इंस्टॉल करनी पड़ेगी। आप पाई को पाई एप में लाइटनिंग बटन पर क्लिक करके बनाते तो हैं परन्तु उसका उपयोग करने के लिए ये दूसरी एप जिसका नाम हे पाई ब्राउजर उसमे ये वॉलेट करके ऑप्शन हे उसमें लाना होता है और वही से आप अपने पाई का उपयोग कर सकते हैं। अब ये जो मेंनेट लॉन्च हुआ है वो एनक्लोसेड हैं। यानी आप सिर्फ वोही पाई के पायोनियर के साथ पाई से लेन देन कर सकेंगे जिसने आप ही की तरह मेंनेट चेकलिस्ट के आठ स्टेप क्लियर कर दिए हैं। तो उनके साथ पाई से बार्टर सिस्टम से प्रोडक्ट और सर्विस ले सकते हैं और आप अपनी प्रोडक्ट बेच भी सकते हैं। परन्तु पाई को फ़िएट करंसी जैसे की डॉलर या रूपये में अभी बदल नहीं सकेंगे। और ना ही पाई को रूपये के बदले में बेचना है। पाई को किसी दूसरी क्रिप्टो करनसी में भी कन्वर्ट करने की अनुमति नहीं है। एक बार मेंनेट पूरी तरह से ओपन हो जाए यानी ये फायरवॉल को हटा दिया जाएगा तब आप पाई को किसी भी एक्सचेंज पर बेच सकेंगे और पाई को दूसरी क्रिप्टो में , या करनसी के बदले में बेच सकेंगे। तो अभी पाई के बदले में सिर्फ गुड्स और सर्विसिस का आदान प्रदान कर सकते हैं। आप किसी भी देश में रहते हों ये बार्टर सिस्टम किसी भी कानून के खिलाफ नहीं है। अब सवाल आता है ख़रीदे कहाँ से - तो भाई अभी तो स्कैमर्स सक्रिय हो गए हैं इस लिए ओपन मेंनेट आने तक कुछ न करें तो बहेतर है। परन्तु फिर भी आप पाई से कुछ खरीदना चाहते हैं तो अपने एरिया में अपनी सोसायटी में या कहीं भी फेस टु फेस खरीदें। पायोनियर जो प्रोडक्ट और सर्विस बेचता है उनसे मिल कर पाई से बार्टर सिस्टम से सौदा करें। अगर आप मर्चेन्ट हैं तो कुछ और व्यापारियों के साथ मिल कर कहीं खुली जगह पर या बड़े हॉल में मेला लगाएं और पयोनियरों को पाई के बदले में प्रोडक्ट बेच सकते हैं। परन्तु हाँ इसमें कीमत आप आपस में मिल कर तय कर सकते हैं।

अब  gcv - यानि पाई का वैश्विक सहमति मूल्य का कहाँ से उद्भव हुआ ये जानते हैं। 

केनेडा में डोरिस यिन करके महिला हैं वो और नाइजीरिया की कॉम्यूनिटी में मिस्टर वुडी करके एक लीडर हैं वो - इन्होने कुछ मर्चेंट्स के साथ सम्मेलन किया था। इसमें क्या हुआ था वो डोरिस यिन ने खुद कहा है वो जानते हैं। 

अभी 14 , मार्च को मिस डोरिस यिन ने सबको अपनी स्पीच में कहा है की - पाई नेटवर्क हमारे लिए नवीन विचारधारा है, समय को पार करने की अवधारणा है। भविष्य की सायंस और टेक्नोलॉजी की क्रांति जैसी Web3  पब्लिक चैन जो है वो ग्लोबल  वैश्विक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निपटान मुद्रा के कार्य और मिशन को वहन करती है,यानि ग्लोबल इंटरनेटशनल फाइनांस सेटलमेंट के लिए जो करंसी की जरूरत है उसके सभी लक्षण इस पाई में मौजूद है। दुनिया को तत्काल सुपर-सॉवरेन करेंसी के जन्म की आवश्यकता है , डी-डॉलरकरण अपनी राह पर चल रहा है। ग्लोबल फाइनेंशियल क्राइसिस के संकट के समय में स्टेबल कोइन की तत्काल आवश्यकता है।

पाई नेटवर्क अब अपने सबसे महत्वपूर्ण क्षण पर पहुंच गया है। मेननेट आ रहा है, और सभी तकनीकी समस्याएं ठीक से हल हो गई हैं। मेननेट ओपन सोर्स कोड अब अपने अंत के करीब है। दूसरा हैकाथॉन भी सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है, जिसका अर्थ है कि विभिन्न प्रकार की पारिस्थितिक समृद्धि होगी। और इस इकोसिस्टम की समृद्धि और स्थिरता को स्थिर कीमतों से अलग नहीं किया जा सकता है। 

आगे इन्होने कहा है - GCV - ग्लोबल कन्सेंसस वेल्यू - यानि एक पाई की कीमत तीन लाख चौदह हजार डॉलर -  जो सर्वसम्मति से शुरू होने वाला मूल्य है। ये वो कीमत है जिसे हमारे पायोनियर्स संयुक्त रूप से बनाते हैं। जीसीवी की आम सहमति पहली बार चीन में पाई कोमुनिटी के लीडर्स द्वारा शुरू की गई थी, और मार्च 2022 से, कॉम्यूनिटी में एनालिसिस, रिसर्च के बाद पायोनियरों का वोटिंग किया गया था। और इससे जीसीवी यानि पाई की कीमत की सहमति 80% तक पहुंच गई है। चीन में अलग अलग कॉम्यूनिटी में , क्लब्स में और मर्चेन्ट के एसोशियन में पाई के पयोनियरों द्वारा सबकी सहमति से  इसको पुरे जोर  से  समर्थन मिला है। मित्रों, चाइना में लगभग सभी मर्चेंट्स, रिटेलर और होलसेलर एक पाई की इस तीन लाख डॉलर वाली कीमत पर प्रोडक्ट और सर्विस देने के लिए तैयार हैं। और हमें तो लगता है की गवर्मेंट का भी सपोर्ट इसमें कहीं न कहीं हे। 

श्रीमति डोरिस यिन की, और नाइजीरिया में पाई रिवोल्यूशन करके एक कॉम्यूनिटी चलाने वाले उसके संस्थापक मि. वुडी की कुछ मर्चेंट्स के साथ मीटिंग हुई थी। ये सम्मेलन मीटिंग पिछले साल मई 2022 के मध्य में हुई थी। जिसमें इस सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी पायोनियरों ने पहले तो इस GCV कीमत का मजाक उड़ाया था । उस समय विदेश में , एक पाई की कीमत 100 डॉलर थी। बाद में उस सम्मेलन में अन्य व्यापारियों और नेताओं द्वारा 2 घंटे के भाषण में GCV पर विस्तार से चर्चा की गई। और GCV को सबकी सहमति मिली। इस कीमत के पीछे छिपे हुए सैद्धांतिक आधार को फिर वैश्विक समुदाय से एक मजबूत प्रतिक्रिया मिली । उसके बाद अब तो कई मर्चेंट्स एक पाई की ये GCV कीमत पर गुड्स और सर्विसिस बेचते हैं। 

उसके बाद वुडी और डोरिस ने UK सहित विभिन्न देशों के पयोनियरों और लीडर्स के सवालों का जवाब दिया और पायनियर्स ने भी अपना समर्थन व्यक्त किया, उस बैठक के बाद 314159 यु एस डॉलर की वैश्विक सहमति मूल्य को स्वीकार किया।  अरे वाह मजा आ रहा है , है न ? सुनते रहें।  — डोरिस यिन की स्क्रिप्ट में आगे कहा है -

GCV की कीमत डिसाइड करने के बाद, चाइनीस कॉम्यूनिटी ने व्यापारियों को जोड़ने के लिए जोरदार काम शुरू किया है। चीन में दो महीने से भी कम समय में लगभग 2000 व्यापारी तैयार हुए थे जो जीसीवी का समर्थन करते थे और पाई चेन मोल में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते थे । हालांकि, उसी वक्त पाई चैन मोल कि सिस्टम हैक हुई थी। तो इसे पूरी तरह से कार्यरत होने देरी हुई, तो व्यापारियों ने कहा था कि वहां अपने उत्पादों को ऑनलाइन रखना मुश्किल हो रहा है। पाई चेन मोल ने बाद में घोषणा की कि सिस्टम को अपग्रेड करने की जरूरत है, तो कुछ व्यापारियों ने विश्वास और धैर्य खो दिया और उनमें से कई ने छोड़ दिया। लेकिन अभी भी कई व्यापारियों को जीसीवी मूल्य के साथ बार्टर करना था तो इस वजह से, चीन के विभिन्न शहरों में जोरदार ऑफ़लाइन वस्तु विनिमय शुरू हुआ। विभिन्न शहरों में लगभग 300 क्लब स्थापित किए गए हैं, कुछ कंपनियां पीआई पेमेंट को स्वीकार करती हैं। एक डीजेड इंटरनेशनल कम्पनी भी हे जो अमेरिकी उद्योगपति डेविड जी द्वारा स्थापित की गई है वहां पर भी पाई के GCV मूल्य पर प्रोडक्ट बिकती है। चीन में आर्थिक कठिनाइयों के कारण बहोत सारे व्यापारी पाई को पेमेंट के रूप में स्वीकार करना चाहते हैं । क्योंकि वहां लोगों के पास खरीदने का पैसा नहीं है। 

यूँ समजो पैसों का पर्चेसिंग पावर नहीं है तो बहुत सारे प्रोडक्ट का फूल स्टॉक खड़ा हो गया है। व्यापारियों का भी अपनी प्रोडक्ट के स्टॉकिंग में बहुत पैसा खर्च हो रहा है। उन्हें लगता है की उनके प्रोडक्ट बाइक नहीं तो कुछ प्रोडक्ट पड़े पड़े ही एक्सपायर हो जाएंगे। इस वजह से हमें लगता है कि Pi पेमेंट से अर्थव्यवस्था को ठीक होने और बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसी के साथ अधिक पायोनियरों को जागरूक करने के लिए की Pi एक करंसी है इसलिए कीमत GCV पर तय की गई है। अब चीन में लगभग सभी ऑफ़लाइन वस्तु विनिमय में इस जीसीवी का उपयोग होता है। 


अब पहले rmb का मतलब समझते हैं। यहाँ rmb का मतलब रेनमिम्बी है। ये रेनमिम्बी चाइना की ऑफिशियल डिजिटल करंसी है। इसकी कीमत चाइनीस युआन के बराबर है। जिस प्रकार इंडिया में रुपया और सी बी डी सी है उसी तरह। डोरिस यिन ने ये कुछ आंकड़े दिखाए हैं जो rmb में हैं। यहाँ लगभग पचास मिलियन rmb के ट्रांसेक्शन हुए हैं ऐसा कहा गया है। तीनसौ शहरों के व्यापारियों ने   मिलकर सभी दैनिक आवश्यकताओं जैसे की फ़ूड, न्यूट्रिशन, कॉस्मेटिक्स, सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े, जूते, घरेलू उपकरण, कच्चे तेल, स्मार्ट बिजली, मोटर वेहिकल के लुब्रिकेंट आदि सहित कई प्रकार के वस्तु विनिमय किए हैं। मित्रों, देखने वाली बात ये है की चीन में कई पायोनियरों का अभी kyc ही नहीं हुआ है, तो ये लोग एक कॉन्ट्रैक्ट जैसा डॉक्युमेंट पर हस्ताक्षर करके ये वचन देते हैं की उनके वॉलेट में पाई आने पर बाद में पाई को ट्रांसफर करेंगे। जो की पाई की ऑफिशियल टीम ने ऐसे कॉन्ट्रक्ट करने की अनुमति नहीं दी है, परन्तु सुनता कौन है ! 


आगे कहा है , चाइना पायोनियर क्लब के स्थापक मि. ज़ोउ ने लगभग तीनसौ शहरों के पयोनियरों को इकट्ठा किया हे और पाई का ज्ञान देते हैं।  जिसमें kYC प्रोसेस, वॉलेट और माइग्रेशन के साथ ब्लॉकचेन का और आने वाले इंटरनेट के भविष्य का ज्ञान देकर पाई की GCV क्यों महत्वपूर्ण है वो समझाते हैं। इसलिए वहां के व्यापारी इस GCV की कीमत पर सहमति दिखा सकें। 


होटल का बिसनेज चलानेवाले पायोनियर पूरी होटल में से एक दो कमरे इस पाई से पेमेंट करने वालों के लिए रिज़र्व रखते हैं। 


डोरिस यिन ने एक और महत्वपूर्ण बात की है - वो ये है की साऊथ चाइना में गुआन शिंग प्रान्त में नेनिंग नाम का एक शहर है। वहां लगभग छे सो के आस पास फ़ास्ट फ़ूड के स्टॉल लगे हैं जिसमें वहां की लोकल गवर्मेंट ने डोनेशन दिया है। ये सभी स्टॉल में १ पाई की इस GCV वाली कीमत पर पायोनियर फास्टफूड का आनंद लेते हैं। तो ऐसी खाऊगली यानि फ़ूड स्ट्रीट बनना शुरू हो गई है जिसमे सरकार का भी सहयोग है। 


नेक्स्ट स्लाइड में कहा है - हाल ही में, ज़िक्सिन मॉल और चाइना वेजिटेबल नेटवर्क ने हैकाथॉन में भाग लिया, और वे भी GCV कीमतों का समर्थन करते हैं। उनमें से, चाइना वेजिटेबल नेटवर्क जो हे वो मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी चाइना द्वारा रेकमेंड किया हुआ प्लेटफॉर्म है। इसके आलावा कुछ ऐसे मार्केटप्लेस भी हैं जो हैकाथॉन में ऑनलाइन नहीं हैं परन्तु ऑफलाइन जीसीवी का समर्थन करते हैं। जिनमें पाईमोल, पाई चेन टूर, और पाई इको-सिटी आदि शामिल हैं।


और भी ये तीन चार स्लाइड हैं जिन्हें आप शांति से पढ़ सकते हैं। ये सभी उसी सिद्धातों पर उसी तरीके से पाई का बार्टर करते हैं जो आगे बताया है। ये सब समझाने के लिए वीडियो बहोत लम्बा हो जायेगा। 


अंत में एक लम्बा भाषण दिया है वो देखते हैं -कहा है - अतीत को देखते हुए, आइए हम अपने विश्वास को मजबूत करें और अपने मूल इरादे को कभी न भूलें; भविष्य को देखते हुए, आइए हम दुनिया को देखें।  आत्मविश्वास से भरपूर, Pi Network चार साल के उतार-चढ़ाव के बाद, निडर होकर आगे बढ़ने के लिए हमारे दिलों में गहराई से समाया हुआ है। यह न केवल हमारे जीवन का , आशा और आजीविका का एक हिस्सा है, बल्कि लक्ष्य और विश्वास भी है जिसके लिए हम प्रयास करते हैं। कोर टीम के दृष्टिकोण ने हमें अपने लक्ष्यों पर स्पष्टता दी है, हमें आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया है।   जो मर्चेंट्स दूर का देखते हैं , भविष्य का सोचते हैं वे तूफानों से नहीं डरते, और ऐसे व्यापारियोंने GCV पर चलने वाले इकोसिस्टम में महान योगदान दिया है। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो जीसीवी का समर्थन करते हैं। साधारण पायनियर जो इकोसिस्टम बनाने के लिए चुपचाप भुगतान करते हैं ऐसे पायोनियर इसका मुख्य आधार बन जाते हैं। पाई पेमेंट निश्चित रूप से हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाएगा।


GCV सहमति खत्म नहीं हुई है, ओपन मेननेट की समृद्धि और स्थिरता के लिए व्यापारियों को पायोनियरों से भी समर्थन मिलना चाहिए । देखिए व्यापारियों को बाजार में स्थिर कीमतों की आवश्यकता होती है , ताकि अगर पाई की कीमत स्थिर रहती है तो उन्हें भी ज्यादा नुकसान की चिंता न रहें। 


पाई की ऑफिशियल कोर टीम ने हाल ही में #whatIDoForPi हैशटैग का अभियान चलाया है। तो उसमें बहोत लोगों ने GCV का समर्थन करते हुए अपनी अभिव्यक्ति एक छोटे से वीडियो द्वारा दिखाई है। इसको बहोत तेजी से रिस्पॉन्स मिला है। इससे पाई नेटवर्क कॉम्यूनिटी के बाहर की दुनिया में रहने वाले भी आकर्षित हुए हैं। 


तो मित्रों , अब जान चुके हैं की gcv यानी एक पाई की ढाई करोड़ रूपये की कीमत। परन्तु क्या ये कीमत सच में इंडिया में मिल सकती हैं ? क्या एक पाई के बदले में इतने रूपये मिल सकते हैं ? कौन देगा ? तो भाई सही जवाब हे की अभी तो इतने रूपये में यानि एक पाई के बदले में - इतने रूपये की कीमत का सामान खरीद सकते हैं। वो भी इस चाइनीस व्यापारियों से। परन्तु इसमें स्कैमर्स का बहोत ध्यान रखना पड़ेगा। दूसरी बात हे की जब ओपन मेंनेट आएगा तो हो सकता है ये कीमत एक्सचेंज पर न मिले या इससे कम रेट पर पाई का लिस्टिंग देखने को मिले। तो तब उस क्रिप्टो एक्सचेंज पर इंडिया के पायोनियर पाई को बेच सकेंगे। याद रहें जितने भी पाई बेचेंगे वो सब प्रॉफिट गिना जाएगा। उदाहरण के तौर पर - आपने दस हजार रूपये के पाई बेचे तो पुरे के पुरे दस हजार रूपये को प्रॉफिट ही गिना जायेगा। भारत में  ३०% क्रिप्टो टेक्स के हिसाब से सबसे पहले तीन हजार रूपये तो बड़े प्यार से टेक्स भरने के लिए साइड में रख दें। और बाकीके सात हजार रूपये ही आनंद पूर्वक , बड़े उत्साह से खर्च कर सकते हैं। ये एक उदाहरण दिया था। 


अब gcv के मूल्य पर सामान और सर्विस बेचने वालों को घाटा हो सकता हे अगर ये पाई इस GCV से कम कीमत पर किसी एक्सचेंज पर लिस्ट होता है। विविध सोशियल मीडिया जैसे की रेडिट, डिस्कॉर्ड, टेलीग्राम, फेसबुक और खास करके टवीटर पर पाई के बारे में, इस GCV के बारे में बहोत चर्चाएं होती रहती है। तो टवीटर इंस्टॉल करके रखें। वहां पर हमलोग हिंदी में स्पेस नामकी ऑडियो कॉन्फ्रेंस कॉलिंग फेसिलिटी का उपयोग करते हैं और पाई की चर्चा करते हैं। वहां जतिन जी, शिवा जी, अंशुल जी, के साथ और भी एक्सपर्ट्स से मार्गदर्शन मिल सकता है। जैसे की एक व्यूअर ने पूछा था पाई की टीम पैसे कब देगी या ये सारे पाई कब खरीदेगी। तो मित्रों पाई की टीम आपको पाई के बदले में पैसे नहीं देने वाली। पाई अपने ओपन मेंनेट के चरण में किसी क्रिप्टो  एक्सचेंज पर लिस्ट होगा। पाई को वो एक्सचेंज पर से पूरी दुनिया में से वो लोग खरीदेंगे जो इस पाई के प्रोजेक्ट को अच्छी तरह समझेंगे। पाई से चलने वाली इकोसिस्टम यानि विभिन्न एप्लिकेशन का पायोनियर इस्तेमाल करेंगे। तब समय के साथ साथ पाई की कीमत धीरे धीरे आगे बढ़ेगी ऐसा मानना है। किसी भी क्रिप्टो को रूपये में खरीदने की सलाह हम नहीं देते। 


पाई नेटवर्क अभी भी अपने शुरुआती चरण में है और यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि यह समय के साथ कैसे विकसित होगा। विभिन्न कारकों के आधार पर पाई की कीमत ऊपर या नीचे जा सकती है। 


यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक अत्यधिक अस्थिर बाजार है और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि किसी भी क्रिप्टो की कीमत सिर्फ और सिर्फ बढ़ती ही रहेगी। 


तो हे पयोनियरों, इस पुरे वीडियो का निष्कर्ष यही है की अभी GCV की कीमत पर एक पाई के बदले में आपको कोई घर, गाड़ी, गोल्ड या रियल एस्टेट नहीं मिल सकता। इस GCV को सेट करने के लिए, स्थिर रखने के लिए, इकोसिस्टम में छोटी छोटी गुड्स और सर्विसिस का - चाहे ऑनलाइन हो या ऑफ़लाइन - ट्रांसेक्शन होना चाहिए। और लम्बे समय तक ये GCV स्थिर रहती है तो फिर दुनिया के बड़े से बड़े उद्योगपतियों को इस पर विश्वास बैठेगा। तब हो सकता है कार डीलर या बड़ा बिल्डर और कुछ हद तक गवर्मेंट भी इसको सपोर्ट करना शुरू करें। तब जा कर आपके सपने की कार या कोई बड़ी चीज आप इस पाई से खरीद सकेंगे। तो GCV एक हथियार हे जिससे सभी पयोनियरों को ये लड़ाई लड़नी है। अगर पायोनियर्स सो, दोसो या पांचसो रूपये में अपने पाई का सौदा कर लेते हैं यानि पाई बेच देते हैं तो ये लड़ाई को असर हो सकता है। उम्मीद हे आप समज रहे हैं। इसलिए पाई को लम्बे समय तक संभाल कर रखना जरुरी है ताकि आपके सपने पुरे हो सकें। तो सपने पुरे करने के लिए पाई को पकडे रहें और प्रसन्न  रहें । मेटामित्र से जुड़े रहें। मेरा मित्र , मेटा मित्र। जयहिंद जय भारत। 

Comments