cryptocurrency kya hai | क्रिप्टो करेंसी क्या हे kripto karanci

What is cryptocurrency? Cryptocurrency kya hai  , Cryptocurrency kya he , cryptocurrency ke bare main 

cryptocurrency explained in hindi

आज कल सबसे ज्यादा मार्किट में जिसकी चर्चा हो रही हे वो हे क्रिप्टो करंसी.

आज जिसे जैसे ही कुछ जानकारी मिलती हे वो Cryptocurrency के पीछे भागना  शुरू कर देता है. बहुत ही कम समय में Cryptocurrency ने financial market में हलचल मचा रखी हे।  बिटकॉइन bitcoin की तरह India इण्डिया की भी क्रिप्टो करंसी आने वाली हे, तो सभी लोग इस उम्मीद में हे की हम भी इण्डिया की क्रिप्टो करंसी खरीदेंगे | पर उससे पहले आप को जानना होगा की - क्या हे ये क्रिप्टो करंसी और कैसे बनती हे डिजिटल क्रिप्टो करंसी।  How cryptocurrency works

नमस्कार दोस्तों, मेटामित्र metamitra website पर आपका स्वागत हे। 

आइए जानते हैं कि ..

क्रिप्टोकरेंसी क्या है  #whatiscryptocurrency - Kripto karanci kya hai

cryptocurrency explained in hindi

cryptocurrency explained in hindi


आपने अगर वीडियो गेम पार्लर में वीडियो गेम खेला होगा तो शायद  जानते होंगे की वीडियो गेम हमारे एक रुपये या पांच रुपये के सिक्के से नहीं खेला जा सकता। उसके लिये आपको उस गेम पार्लर मेंसे कुछ कोइन खरीदने होंगे और उसी कोइन से ही वीडियो गेम खेल सकते हैं |  

तो मान लीजिए आप उस कोइन को गेमबॉक्स में डालकर वीडियो गेम खेलना शुरू करते हैं। गेम खेलते समय पोइन्ट्स इकठे करते हैं और उन्ही पॉइंट्स से आप गेम में एक नया गैजेट यानि एक नई पावरफुल चीज खरीदते हैं जो आपके लिए नेक्स्ट लेवल पार करने के लिए उपयोगी होगी। लेकिन गेम खत्म होने के बाद आपको इन पॉइंट्स और चीज़ को वहीं छोड़ देना होता है यानी आप उसे हमेशा के लिए अपने पास नहीं रख सकते। लेकिन Metawars में आप इसे अपने पास रख सकते हैं. 

समझें कि यह गेम एक मेटावर्स है और वो जो पॉइंट्स थे वो करंसी हे। वो पैसा है जो इन मेटावर्स की ब्लॉकचेन सिस्टम में क्रिप्टोकोड के रूप में होती है, जिसे क्रिप्टोकरेंसी कहा जाता है।



cryptocurrency explained in hindi


अब ध्यान से सुनो..जैसे अगर आप भारत से अमेरिका जाते हे तो आपको पहले रुपये से डॉलर लेना होगा और उस डॉलर से आप अमेरिका में चीजें खरीद सकते हैं। इसी तरह, प्रत्येक मेटावर्स की अपनी क्रिप्टो करेंसी होती है।  कोई भी मेटवर्स में कुछ खरीदने के लिए उसकी क्रिप्टो करंसी का उपयोग करना पड़ेगा। इसके लिए  आपको रूपये से उस करंसी को लेना होगा यानि एक्सचेंज करना होगा उसके बाद ही आप उस गेम में या मेटावर्स में कुछ खरीद सकते हैं। और बेच भी सकते हैं।

Cryptocurrency एक तरह की डिजिटल पेमेंट है जिसमें बैंक बीचमें नहीं होती।  इसमें पेमेंट इंटरनेट पर इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में किया जाता है। साइबर कैश कही जाने वाली सभी क्रिप्टो करंसी की चर्चा दुनिया भर में है। इसे वर्चुअल करेंसी (Virtual Currency) या डिजिटल करेंसी (Digital Currency) कहो  इसकी कीमत सिर्फ इंटरनेट में उस मेटावर्स तक ही सिमित हे। वास्तविक दुनियामें इसकी कीमत कुछभी नहीं हे क्योंकी इसकी नोट्स या सिक्के नहीं बनाए जाते। पर हां एक प्रॉपर्टी की तरह आप इसे खरीद सकते हैं या बेच सकते हे। Cryptocurrency व्यापार किया जा सकता है और उसका टेक्स भी लगता हे।

cryptocurrency explained in hindi


अभी बहुत सारी क्रिप्टोकरेंसिया हैं। कुछ जानी पहचानी के नाम हे बिटकॉइन, एथेरियम, लाइटकॉइन, कार्डनो, पोल्का डॉट, स्टेलर, डोज़ कॉइन, मेटिक, टीथर, बिनन्स कॉइन, सोलाना, पॉली गॉन और शीबा इनु।  अगर आपको किसी क्रिप्टो करंसी के बारेमें ज्यादा जानना हे तो कॉमेंट करके हमें जरूर बताइए 


अब जानते हैं..

क्रिप्टो करंसी कैसे बनती हे। cryptocurrency mining, how cryptocurrency works

यह क्रिप्टोकरेंसी बहुत ही जटिल गणितीय समीकरणों से बनती है। यानि Complicated Maths Algorithm. 

इसमें एक ग्राफिक पज़ल graphic puzzle को  सॉल्व करना होता हे जो की बहुत ही कठिन काम हे। जिसके लिए पावरफुल कंप्यूटर, हेवी नोइज़ी मशीन, इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग किया जाता है। 

blockchain explained in hindi

blockchain cryptocurrency explained in hindi



बहुत सारे नोड्स, यानी कंप्यूटर पर एक लंबी जटिल क्रिप्टोग्राफी प्रोसेस होती हे और क्रिप्टो करंसी बनती हे। इस प्रोसेस को माइनिंग कहा जाता हे। यह काम जमीन में से सोना निकालने से भी ज्यादा मुश्किल हे। क्रिप्टो करंसी केवल ऑनलाइन अंकों के रूप में होती है। यह हमारे सोना चांदी के सिक्के या रुपए की नोट्स जैसी बिलकुल नहीं है। लेकिन हां, जैसे आप अपने वॉलेट में पैसा रखते हैं, वैसे ही आप इसे ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी से बने वॉलेट में रख सकते हैं। यह ऑनलाइन वॉलेट आपके पर्सनल वॉलेट की तरह ही काम करता है। क्रिप्टो करंसी गाड़ी, बंगला, जेवर की तरह काम आ सकती हे।


kripto karanci  kriptokaransi kya hai

क्रिप्टोकरेंसी इंटरनेट की Blockchain टेक्नोलॉजी पर काम करती है। ब्लॉक में क्रिप्टोग्राफी कॉड में लेन-देन का रिकॉर्ड रखा जाता है और इसकी निगरानी Powerful Computers करते हैं।

सबसे पहले सातोशी नाकामोतो नामके गुमनाम व्यक्ति ने बिटकॉइन #bitcoin नामकी क्रिप्टो करंसी बनाई थी। उसने उस  मेथेमेटिकल algorithm को एक वेबसाइट पर रखा था जिसका उपयोग करके कोईभी अपनी क्रिप्टो करंसी बना सकता हे। इसके बारे में अधिक जानकारी आपको मेटामित्र metamitra website पर मिलती रहेंगी।


bitcoin cryptocurrency in hindi

अंत में, अबतक का रिविज़न कर लेते हे। ब्लॉकचैन एक नई तकनीक है जो इंटरनेट का वेब 3.0 वर्जन है, मेटावर्स इस तकनीक से बनती आभासी दुनिया है और क्रिप्टोकरेंसी उस दुनिया का पैसा है। तो पैसे कमाते रहें, जानते रहें, सीखते रहें और metamitra.com website से जुड़े रहें। 



#metamitra ##cryptoCurrencyHindime #cryptoCurrencyNews #cryptoCurrencyKyaHai

CryptoCurrency Explained in Hindi, क्रिप्टो करेंसी क्या हे, क्रिप्टो करन्सी के बारे में, क्रिप्टोकरंसी इंडिया में, जानिए क्रिप्टो करन्सी,  क्रिप्टो जानकारी, क्रिप्टो करंसी की जानकारी, क्रिप्टो न्यूज़, क्रिप्टो करंसी न्यूज़, क्रिप्टोकरंसी न्यूज़