मेटावर्स, ब्लॉकचेन, क्रिप्टो करंसी और एन एफ टी का परिचय | Introduction of metaverse, blockchain, cryptocurrency, nft

metaverse, blockchain, nft, cryptocurrency introduction


नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट बदल रहा हैएक नया रूप ले रहा हे , एक नई दुनिया उभर रही है। यह वेब का नया जनरेशन है, वेब 3.  और इसके नए शब्द जैसे मेटावर्स metaverse, ब्लॉकचेन blockchain, एनएफटी NFT, क्रिप्टो crypto। अगर नहीं जानते तो keep reading.. मेटामित्र Blog में आपका स्वागत हे।  तो आइए जानते हैं मेटावर्स, ब्लॉकचैन, एनएफटी और क्रिप्टो करेन्सी के बारे में।

यह First Blog मे सबकी introduction हे. हम इन सब के बारे में अधिक जानकारी यह मेटामित्र ब्लॉग metamitra blog में आगे जानेंगे तो सबसे पहले आइए देखें कि मेटावर्स क्या है। 

What is metaverse?

मेटावर्स एक आभासी दुनिया है, एक वर्चुअल विश्व है। कल्पना जगत हे जिसमें आप किसी भी अवतार धारण कर के उस में जा सकते हैं। और आप वह सब कुछ कर सकेंगे जो आप वास्तविक जीवन में करते हैं। मेटावर्स तेजी से बढ़ती आभासी अर्थव्यवस्था virtual economy बनने की ओर बढ़ रहा है जिसमे आप EARNING भी सकते हैं। और हाँ, उसी कमाई का उपयोग आप वास्तविक जीवन में भी कर सकते हैं।

 जिस स्वरूप में  आप यह करेंसी कमाते हैं उसका नाम हे क्रिप्टो करेंसी crypto currency 

इस नई उभरती आभासी दुनिया में, आप अपने काम के बदले जो कुछ भी कमाते हैं, वह आपको सीधे आपके वॉलेट में मिलेगा।

अब ब्लॉकचेन का इंट्रोडक्शन यानी ब्लॉकचेन क्या हे।  

What is Blockchain? Blockchain introduction

यही वह तकनीक है जो इस आभासी दुनिया का निर्माण कर रही है। दुनिया के इंजीनियर बड़े आत्मविश्वास और उत्साह से ये इंटरनेट की नई दुनिया बनानेमें जुट चुके हैं। ठीक वैसे ही जैसे कुछ दशक पहले नया नया इंटरनेट बन रहा था। और आज आप जानते हैं कि अभी यह जीवन में कितना उपयोगी है। उसी तरह, ब्लॉकचेन तकनीक या इंटरनेट की नई कोडिंग सिस्टम से बनाई गई नई दुनिया मेटावर्स है। जिसमें आप अपनी संपत्ति बना सकते हैं।

what is NFT? nonfungible token

उसी संपत्ति को एनएफटी NFT के रूप में जाना जाता है। वैसे तो  एनएफटी एक नॉन-फंकी टोकन है जिसके बारे में आप इस मेटामित्र metamitra youtube चैनल पर एक पूरी अलग सीरीज़ देखेंगे। लेकिन अभी शॉर्ट में समजे तो, आप इस नई दुनिया में जमीन खरीद सकते हैं, उस पर बिल्डिंग बना सकते है, आप एक कंपनी या थिएटर, या आर्ट गैलरी, या एक म्यूज़ियम बना सकते हैं और लोगों को अपनी क्रिएटिविटी देखने के लिए बुला सकते हैं।

अगर आप एक artist हैं, तो आप अपने नए डिजिटल डिजाइन, photographs, videos, music को भी NFT के रूप में बेच सकते हैं। और अगर आप कलाकार नहीं हैं तो भी आप इस कल्पना जगत में अपनी NFT बना सकते हैं। अब ये कैसे बनाना हैबेचना है और प्रॉफिट कमा सकते हैं,  इसके बारे में आपको पूरी जानकारी इस मेटामित्र metamitra blog में आपको मिल जाएगी।  

छोटे बड़े सभी के लिए - यहाँ रोचक जानकारी मिलती रहेंगी ।  

इसलिए मेटामित्र metamitra blog से जुड़े रहें, सीखते रहें और मस्त रहें। 

मेरा मित्र मेटा मित्र । 

Jay hind Jay Bharat.

अधिक जानकारी के लिए यह वीडियो देखें।