घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग

 घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग


आइए जानते हैं की घर में क्रिप्टो करंसी कैसे बनाते हैं यानी घर में बिटकॉइन या उसके जैसी कोई भी क्रिप्टो करंसी का कैसे माइनिंग कर सकते हैं। इसके लिए यहाँ कोई ज्यादा टेक्निकल नहीं बल्कि जितना हो सके आसान भाषा में समझेंगे। हमने अभी क्रिप्टो माइनिंग के 7 तरीके ढूंढे हैं।

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग


जिसमें से पहला हे ASIC Application-Specific Integrated Circuit --

ASIC एक इंटीग्रेटेड सर्किट चिप है जिसे एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। जैसे की मोबाईल का प्रोसेसर, वो सिर्फ मोबाईल में ही चल सकता हे , कोम्प्युटर के मधरबोर्ड में नहीं काम आ सकता. एक दूसरा example हे वाशिंग मशीन की सर्किट जो सिर्फ वॉशिंग मशीन में ही काम करेगी. इसी तरह ASIC माइनर एक कम्प्युटराइज़्ड  डिवाइस या हार्डवेयर है जो सिर्फ crypto coin ही बनाएगा। इस डिवाइस की केपेसिटी और फीचर्स देखने की लिंक इस वीडियो के youtube डिस्क्रिप्शन में हे। (amazon.in)   इसको लगाकर आप घरमेंही बिटकॉइन बना सकते हैं और सीधा आपके वॉलेट में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं। इस वाले तरीके में इलेक्ट्रिसिटी ज्यादा यूज़ होती है इसलिए सोलर पेनल हो तो प्रॉफिट ज्यादा मिलता है। 

click on image for more details


दूसरा तरीका हे GPU Mining

GPU – Graphics Processing Unit जिसे ग्राफ़िक्स कार्ड भी कहते हे वो एक स्पेश्ल इलेक्ट्रॉनिक सर्किट है जो कम्प्यूटर ग्राफ़िक्स या इमेजिस को तेजीसे प्रोसेस करता हे. GPU का उपयोग मोबाइल फोन, पर्सनल कंप्यूटर, और गेम कंसोल में किया जाता है। अभी इसका उपयोग क्रिप्टो के माइनिंग पुल में क्रिप्टो coin बनाने में भी होता है। ये तरीका आजकल सबसे ज्यादा चल रहा है और लोग इसी तरीके से क्रिप्टो की माइनिंग घर में ज्यादा करते है। 

Graphics कार्ड के उपयोग से आप Ethereum(ETH), Ethereum classic (ETC), Ravencoin(RVN), Vertcoin(VTC), Ergo(ERG) जैसे क्रिप्टो बना सकते हैं। इसके लिए आपके बजट के अनुसार तीन पांच , सात या उससे ज्यादा ग्राफ़िककार्ड ले सकते हैं और उसे पावरसप्लाय और मधर बोर्ड के साथ एक स्टैंड पर लगाकर माइनिंग कर सकते हैं।  ये दो तरीके में बिजली की खपत ज्यादा होती हे यानि इलेक्ट्रिक पावर का उपयोग ज्यादा होता है। इसलिए सोलर पेनल हो तो प्रॉफिट ज्यादा मिलता है।

click on image for more details


क्रिप्टो करंसी बनाने का तीसरा तरीका हे CPU से माइनिंग

इसमें GPU माइनिंग की तरह ही काम होता हे फर्क सिर्फ इतना हे इसमें कोम्प्युटर के प्रोसेसर का उपयोग होता हे ग्राफिक कार्ड का नहीं। कम्प्यूटर या लेपटॉप की प्रोसेसिंग केपेसिटी के अनुसार इसमें क्रिप्टो बनता है।  NICEHASH.COM नामकी वेबसाइट पर आप अपने कम्प्यूटर के CPU या GPU की केपेसिटी खुद चेक कर सकते हैं और ये जान भी सकते हैं की कितने क्रिप्टो बन सकते है। आइए एक बार देख लेते हैं।  इस वेबसाइट पर यहाँ  check your profit पर क्लिक करिए. और यहाँ calculator पर क्लिक करिए और उसके बाद यहाँ Manual Selection में Enter Hardware Manually पर क्लिक करें। 



घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग


यहाँ करंसी Indian Rupee INR सिलेक्ट करें और यहाँ इलेक्ट्रिसिटी के किलो वोट का रेट डालें।  इंडिया में उपयोग के स्लेब के अनुसार ३ से लेकर ९ रूपये पर यूनिट होता हे, अगर आप सोलर electricity का उपयोग करते हैं तो ये कम हो सकता है। यहाँ डिवाइस के लिस्ट में से अपना Device सिलेक्ट करे। यहाँ आप अपने कम्प्यूटर का प्रोसेसर या ग्राफिक्स कार्ड सिलेक्ट कर सकते हैं। अगर आप GUP से माइनिंग करना चाहते हैं और एक से ज्यादा ग्राफिक्स कार्ड लगाना चाहते हैं तो यहाँ Number of Device में उतने नंबर सिलेक्ट करें। फिर यहाँ calculate बटन पर क्लिक करेंगे तो प्रॉफिट या लॉस कितना होगा वो देखने को मिलेगा। Daily और monthly basis पर होने वाला Profit या Loss यहाँ दिखने को मिलता है।

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग
घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग

क्रिप्टो करंसी बनाने का चौथा तरीका हे मोबाईल से माइनिंग। mobile mining

cryptocurrency mining from mobile phone

जी हाँ दोस्तों, आप अपने मोबाइल से भी क्रिप्टो कोइन का माइनिंग कर सकते हैं। ये पुराना तरीका है। इसमें मोबाईल के प्रोसेसिंग पावर का यूज़ होता है। इसमें मोबाईल का प्रोसेसर जितना पावरफूल होगा उतनी ज्यादा माइनिंग होगी। मोबाईल से माइनिंग की जाने वाले क्रिप्टो coin हे DOGE coin, DASH COIN , MONERO(XMR), QUAZAR (QCN), और ELECTRONEUM (ETN).  

घर बैठे BITCOIN बनाने के 7 तरीके How Crypto Coin Mining At Home | Earn Money from क्रिप्टो माइनिंग


इसके आलावा कुछ नए भी हो सकते हे। मोबाईल से माइनिंग के इसवाले तरीके में ये ध्यान रखना पड़ता हे की मोबाईल ज्यादा गर्म हो जाता हे। और मोबाईल को चौबीस घंटे बहुत दिनों तक चार्जिंग में रखने से नया मोबाईल बिगड़ सकता हे। इस लिए सिखने के लिए पुराने और कुछ काममें ना आनेवाले मोबाईल से कुछ जुगाड़ कर सकते हैं। पर अगर आपको मोबाईल से क्रिप्टो के माइनिंग का नया तरीका जानना है जिसमें मोबाईल को किसी भी तरीके का नुकसान नहीं होता और बैटरी भी सेफ रहती है तो Keep reading this blog till end.


5TH -- पांचवा तरीका हे – USB mining

इसमें आप ऐसी एक usb से माइनिंग कर सकते हैं। इससे आप solo माइनिंग यानि ग्रुप में नहीं पर अकेले ही क्रिप्टो coins बनाते हैं। इसमें बहुत ही स्लो माइनिंग होती हे क्यूंकि ये पहले इंटरनेट पर ब्लॉकचेन सिस्टम में से ब्लॉक ढूंढता हे। जब कोई ब्लॉक मिलता हे तब ये अपना काम शुरू करता है। ब्लॉक मिलने की संभावना एक साल में 50% से भी कम होती हे। ये एक लॉटरी जैसा हे। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स या आई टी के  स्टूडेंट है तो सिखने के लिए ट्राय कर सकते हैं और रिसर्च करके कुछ नया आसान तरीका भी ढूंढ सकते है।




Helium Hotspot Mining - crypto coin mining

आइए अब जानते हैं क्रिप्टो कोइन बनाने का छठा तरीका। 6TH छठा तरीका हे हीलियम हॉटस्पॉट माइनिंग। ये हे हीलियम डिवाइज़ जो एक छोटे राउटर की साइज़ का हे। कम इलेक्ट्रिसिटी का यूज़ होता हे। ये मार्कीटमें नया हे।  एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी हे।  इसमें सिर्फ हीलियम क्रिप्टो की ही माइनिंग होती हे। इसके लिए आपको सिर्फ यही डिवाइज़ खरीदना होगा और अपनी छत पे लगाना होगा। लेन केबल और इंटरनेट कनेक्शन भी लेना पड़ेगा। कुछ कंपनियां घर में लगाने वाला भी डिवाइज़ देती है। ये डिवाइस दस किलोमीटर तक की रेंज में लोगों को वाईफाई सर्विस देता हे और इस प्रूफ ऑफ़ कवरेज नाम की सर्विस देने के बदले में आपको हीलियम क्रिप्टो मिलते हैं। इसके दायरे में इसके जैसे छे (six) डिवाइस के साथ कनेक्ट होता है तो ज्यादा कोइन मिल सकते हैं।



पर माइनिंग के इस वाले तरीके की कुछ खामिया भी है जैसे ऑनलाइन ऑर्डर देने के बाद डिवाइज़ मिलने का महीनों तक इंतजार करना पड़ सकता हे। जिसके पास यह डिवाइज़ हे उनको कितनी कमाई होती हे उसका ठोस रेकॉर्ड नहीं मिला हे। यह हॉटस्पॉट माइनिंग भारतमें एकदम नई है इस लिए इसके बारे में जानकारी बहुत कम है।

आइए अब बात करते हैं कमाई की ... तो ASIC और GPU से लोग क्रिप्टो coin का माइनिंग करते हैं और इसके बहोत सारे वीडियो भी हे जिसमें इसकी केपेसिटी के अनुसार कितने क्रिप्टो कोइन बनते हे और कितना प्रॉफिट होता हे ये आप जान सकते हे । हीलियम अभी नया हे इस लिए इसका उपयोग करके कितना प्रॉफिट होगा यह कह नहीं सकते.

अब जानते हैं क्रिप्टो कोइन बनाने का सांतवा तरीका |


7TH सांतवा तरीका हे - - 

Browser Based माइनिंग – (CLOUD MINING)

अगर आपके पास कोई भी कम्प्यूटर या लेपटॉप हैं तो internet ब्राउसर का उपयोग करके क्रिप्टो की माइनिंग कर सकते हैं। मोबाईल से भी यह काम किया जा सकता हे। और हां इससे मोबाईल या कम्प्यूटर बिगड़ने के चान्सिस कम हे। बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो coin बनाने का यह सबसे सस्ता और आसान तरीका है। यह भरोसेमंद और सेफ भी है। ये आप को रातोंरात करोड़पति नहीं बना देगा। इसके लिए आपको पेशन्श याने धैर्य रखना होगा । जैसे एक बीज बोकर उसे हररोज पानी देते हैं वैसे। धीरे धीरे आपको कमाई जरूर दिखेगी।

चलिए देखते हैं इसवाले तरीके में कैसे काम होता हे। इसके लिए आप This लिंक पर क्लीक करके ये वेबसाइट पर जाइए। और यहांसे try now पर क्लिक करके यह ब्राउसर इंस्टॉल करें। इसको आप लेपटॉप में या मोबाईल में या फिर दोनों में कर सकते हैं। 

एक ही लॉगिन आईडी से आप एक से ज्यादा डिवाइस में लॉगिन कर सकते हैं।  और सब डिवाइस में एकसाथ बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो कोइन की माइनिंग कर सकते हैं। इसका अभी तक कोई नेगेटिव रिव्यू नहीं है।  बहोत लोग इस तरीके से बिटकॉइन बनाकर अपने क्रिप्टो वॉलेट में ट्रांसफर भी कर चुके हैं। 

मोबाईल फोन में इसका प्रो वर्ज़न ४-5 डॉलर में मिलता है। जिसके फीचर्स ज्यादा है। शुरुआत फ्री वाले लाइट वर्ज़न से करके देख सकते हैं। शुरुआत फ्री वाले लाइट वर्ज़न से करके देख सकते हैं। मोबाईल में फ्री वाला लाइट वर्ज़न इंस्टॉल करने के बाद इसका एक और vpn नामका एप भी डाऊनलोड करना पड़ेगा तभी ये काम करेगा। प्रो वर्ज़न में ऐसा कुछ नहीं है। लेपटॉप में क्रिप्टोटेब  ब्राउज़र इंस्टॉल करने के बाद यहाँ फिर अपनी जीमेल या कोई भी ईमेल आईडी से लॉगिन करें। ये आपको ईमेल भेजेगा। अपना ईमेल चेक करें और कन्फर्म करें। 



ईमेल कन्फर्म हो जाने के बाद इस ब्राउज़र को स्टार्ट करें। ये अपने आप कोम्प्युटर,मोबाईल, या लेपटॉप के प्रोसेसिंग पावर के हिसाबसे बिटकॉइन बनाना शुरू कर देगा। यहाँ से प्रोसेसर की केपेसिटी भी घटा बढ़ा सकते हैं। एक ही लॉगिन आईडी से कोम्प्युटर, मोबाइल और लेपटॉप  पर एकसाथ बिटकॉइन जनरेट कर सकते हैं। 

बिटकॉइन सीधे क्रिप्टो वॉलेट में ट्रान्सफर कर सकते हैं। वहां से क्रिप्टो एक्सचेंज पर बेचकर पैसा सीधे  बैंक एकाउंट में आ सकता हे। ये ब्राउज़र से माइनिंग का काम आप अपने ऑफिस में या कम्पनी के कम्प्यूटर में साइड में चालु रख सकते हैं।  इससे आपको धीरे धीरे साइड इनकम भी होगी।

जब आप इस क्रिप्टो को एक्सचेंज पर बेचकर पैसे कमाओगे तो इससे हुई इनकम पर ३०% टेक्स लगता है। यानी की अगर आपने १०० रूपये के क्रिप्टो बेचे तो आपको ३०रूप्ये टैक्स भरना पड़ेगा।  माइनिंग में हुए खर्च को आप इसमें से काट नहीं सकते। यानी की ग्राफ़िक्स कार्ड या सुपर फ़ास्ट कम्प्यूटर को खरीदने का एक्सपेंस और बिजली की खपत का खर्च इसमें से काट नहीं सकते।

तो ये थे घर बैठे क्रिप्टो करंसी बनाने के तरीके। भविष्य में और भी नए नए तरीके आ सकते हैं। पर आप जो भी तरीका अपनाओ उसमें सब कुछ पता लगाकर, पूरी केल्क्युलेशन कर के ही शुरू करना।



जिन लोगों को अभी- कहीं भी इन्वेस्ट नहीं करना है उन लोगों के लिए पाई नेटवर्क सबसे बेस्ट ऑप्शन है । ये पाई नेटवर्क एप्लिकेशन बिलकुल फ्री है और इससे पाई क्रिप्टो कोइन सिर्फ मोबाईल से जनरेट कर सकते हैं। इसमें लॉस जैसा कुछ भी नहीं है। आपको सिर्फ धैर्य रखना है। click Pi Network Video Link here

लास्ट में एक और बात जान लेते हैं। किसी भी क्रिप्टो कोइन माइनिंग के कुछ कंसेप्ट होते हैं जिनके आधार पर क्रिप्टो कोइन मिलते हैं। एक कन्सेप्ट हे जिसका नाम हे 'प्रूफ ऑफ़ वर्क' -  यानि आप ब्लॉकचेन में एक ट्रांसेक्शन की पज़ल सॉल्व करते हैं। जिसके बदले में कुछ क्रिप्टो मिलते हैं। इसे क्रिप्टो माइनिंग कहते हैं। दूसरे और भी कन्सेप्ट है जैसे प्रूफ ऑफ़ स्टोरेज, प्रूफ ऑफ़ कवरेज, प्रूफ ऑफ़ स्पेस.. जिसके बारे में जानने के लिए मेटामित्र से जुड़े रहें। नया नया सीखते रहें और मस्त रहें। मेरामित्र मेटामित्र।


bitcoin mining, bitcoin mining explained, bitcoin mining machine, bitcoin mining setup,
bitcoin minign app, bitcoin mining in mobile, bitcoin mining india, bitcoin mining rig,
crypto mining, crypto mining kaise kare, crypto mining site, crypto mining for beginners,
crypto mining setup, crypto mining explained, crypto mining in india,
crypto mining in mobile, ghar baithe crypto mining,
ghar baithe bitcoin mining, crypto mining machine

Disclaimer : This video is based on research and case studies gathered from different books, media, internet space, etc. The owner of metamitra channel i.e. Ketan Patel do not accept any responsibility or liability for the accuracy, content, completeness, legality or reliability of the information contained in the video. The video is made solely for educational purpose and is not created with the intent to harm, injure or defame any person, body of persons, association, company or anyone. This videois not intended to spread rumours, offend, or hurt the sentiments of any religion, communities or individuals, or to bring disrepute to any person (living or dead). The viewers should always do their diligence and anyone who wishes to apply the ideas contained in the video cannot replace or substitute for the services of trained professionals in any field including, but, not limited to, financial, medical, psychological or legal matters. The owner of metamitra channel i.e. Ketan Patel do not take responsibility for any direct, indirect, implied, punitive, special, incident, or other consequential damages arising directly on account of any actions taken based on the video. Ketan Patel of disclaims any kind of claim of libel, slander or any other kind of claim or suit of any sort. Viewers discretion is advised. The information provided on this channel / video is for educational and informational purpose only and it is not considered to be an advice or Recommendation of any kind Investment. Anyone who wishes to apply the concept and ideas from content of this channel/video takes full responsibility for their actions. We request you to do your own due diligence before investing in any cryptocurrency, cryptocurrency exchange, ICO, IEO. We do not take any responsibility for your profit or loss and we will not be liable in any case. Always remember Crypto market are subject to risk. We are not forcing you to trade/invest in Crypto Market. It is your own will. We make videos to make you aware about cryptocurrencies. We request you to do your own research before investing. Wish You Good Luck.