NFT se paise kaise kamaye | mobile se paise kaise | How to earn from NFT in hindi 4 ways to earn NFT


NFT से पैसे कैसे कमाए | NFT se paise kaise kamaye | mobile se paise kaise | How to earn from NFT in hindi | 4 ways to earn NFT 

NFT se paise kaise kamaye | mobile se paise kaise | How to earn from NFT in hindi 4 ways to earn NFT

Disclaimer: क्रिप्टो करंसी का ट्रेडिंग और माइनिंग मार्किट के जोखिमों के आधीन है। यहाँ जो इन्फॉर्मेंशन दी गई हे वो सिर्फ जानकारी के लिए हैं। कृपया आप सोच समज कर, सब जानकारी अच्छी तरह खुदसे चेक करके ही निर्णय करें। आप अपने देश में ये लीगल हे या नहीं वे अपने देश के वकील से जानें। हम भारत सरकार के क्रिप्टो रेगुलेशन के सभी नियमों को मानने के लिए कटिबद्ध हैं। क्रिप्टो करंसी का गलत कामोंमें इस्तेमाल करना एक क़ानूनी अपराध है, हम इसके सख्त विरोधी है।


परिवर्तन संसार का नियम हे और यही नियम इंटरनेट टेक्नोलॉजी में भी लागु होता हे |   पर इसमें बहोत तेजी से सब कुछ बदलता हे और आगे बढ़ता हे।  इसलिए हररोज कुछ न कुछ जानना जरूरी हे। जैसे जैसे इंटरनेट की टेक्नोलॉइजी आगे बढ़ती हे पैसे कमाने के नए नए तरिके भी दिखाती हे तो इन्हीं तरीकों में से आज जानेंगे nft से रूपये कैसे कमाए जाते हैं।  मेटामित्र website में आपका स्वागत हे।

what is nft?  NFT क्या है ?

NFT क्या हे उसके बारे में अगर आप कुछ भी नहीं जानते तो मेटामित्र चैनल के पहेले पांच वीडियो देखेंगे, तो आप बेहतर समझ पाएंगे। 


आइए जानते हैं की NFT से कमाई के तरीके कौन कौन से हे। वैसे नए नए तरीके आ सकते हैं पर अभी कुछ जाने पहचाने तरीकों के बारेमें जानेंगे।

 

NFT se paise kaise kamaye | mobile se paise kaise | How to earn from NFT in hindi 4 ways to earn NFT

Make your own nft :

पहला तरीका है कि आप अपना खुद का एनएफटी बनाएं और उसे nft मार्केटप्लेस nftmarketplaces पर बेच ने के लिए रख दें। nft मार्केटप्लेस के बारेमें मेटामित्र चैनल पर पूरा एक वीडियो हे जिसे आप अभी देख सकते हैं। 



nft से पैसे कमाने के इस वाले तरीके में खोने जैसा या लॉस जैसा कुछ भी नहीं है। ये एक बीज बो के भूल जाना है। अगर कोई इसे पसंद करता है या उसके किसी प्रोजेक्ट में काम आ सकता हे तो आपका एनएफटी खरीद लेगा। जिसके लिए क्रिप्टो में पेमेंट मिलेगा और आपको कुछ नया करने का आनंद भी आएगा। पर आपको कुछ समय निकाल के सीखना होगा कि इंटरेस्टिंग और काम में आनेवाली nft कैसे बनाई जाती हे।

Make nft as a freelancer on fiverr

दूसरा तरीका है दूसरों के लिए बनाना, यानी दूसरों को बनाकर देना।  आपको इसके लिए शुरुआत में थोड़े पैसे मिल सकते हैं लेकिन हां, जैसे-जैसे आप इसे बनाएंगे, आपको अनुभव मिलेगा जो भविष्य में काम आएगा। पर ये कहाँ ढूंढे की किसको nft बनवानी हे और उसका कॉन्टेक्ट कैसे करें। आप उसको कितने पैसे में बनाकर दोगे तो इसके बारे में इस वीडियोमे आगे जानेंगे।  पर अभी तीसरा तरीका देखते हैं।


 Trading in NFT marketplaces

तीसरा तरीका एनएफटी मार्केटप्लेस पर nft खरीदो और बेचो जो की यह बहोत जोख्मी है। क्योंकि उसके लिए आपको आने वाले प्रोजेक्ट को पूरी तरह से समझना होगा और अनुमान लगाना होगा कि यह प्रोजेक्ट काम करेगा या नहीं। इसलिए शुरुआत में आप अनुमान कर के कोई भी फैसला नहीं कर सकते। लेकिन हां, अगर आप इस के लिए कुछ रिसर्च करके डिटेल्स में जानेंगे तो आपको पता चलता  जाएगा। जैसे शेयर बाजार में किस शेयर को खरीदना है और कब बेचना है कम्पनी कैसी हे क्या काम होता हे उसी तरह इसमें भी nft का इस्तेमाल कहां और किस प्रोजेक्ट में किया जाएगा उसके बारे में पूरी डिटेल जाननी होगी । लेकिन हां, अभी ये बहोत रिस्की हे और इसकी एडवाइज़ हम नहीं देते।

To invest in good Metaverse Projects

अब जानते हैं चौथा तरीका NFT से पैसा.. कैसे? या इस तरह भी कह सकते हैं की एनएफटी से प्रॉफिट कैसे । तो यह तरीका भी खतरनाक है अभी रिस्की हे  इस वाले तरिके में जो ऑलरेडी प्रोजेक्ट बन चुके हैं उसमें इन्वेस्ट करना होता हे।  यानी की  ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बने हुए गेमिंग मेटावर्स प्रोजेक्ट में कोई ज़मीन या प्लॉट खरीद कर रखना हे। उस वर्चुअल दुनिया में आपको अभी से जमीन खरीदनी होगी या उसके जैसी दूसरी प्रॉपर्टीस खरीदनी होंगी. उदाहरण के तौर पर सैंडबॉक्स sandbox.game में या https://decentraland.org/ जैसे मेटावर्स में प्लॉट खरीद सकते हैं। इसे एक तरह का इन्वेस्टमेंट  कहा जाता है। जब कोई उस जमीन पर कुछ भी बनाना चाहता है तब आप प्लॉट बेचकर पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इस मेटामित्र website के किसी भी वीडियो में यह सलाह नहीं दी जाती । यह वीडियो केवल जानकारी और नॉलेज के लिए है।

EARNING DISCLAIMER: This channel is for educational purposes only. There is no guarantee that you will earn any money using the techniques and ideas mentioned on this channel. This is not financial advice. Your level of success in attaining the results claimed on this channel will require hard-work, experience, and knowledge.

तो अभी पहला और दूसरा तरीका कुछ काम का हे ऐसा कह सकते हैं क्यूंकि इसमें लॉस जैसा कुछ भी नहीं है। बस थोड़ा सा धैर्य चाहिए।

अब एक जानते हैं दुसरावाला तरीका यानि दूसरों के लिए NFT बनाना। तो उसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और क्लायंट ढूंढने की भी जरूरत नहीं हे । पर हां आप लोगों को nft के बारे में बता सकते हैं कि एनएफटी क्या है।

तो चलिए ऑनलाइन स्क्रीन पर देखते हैं। इसके लिए आपको Fiverr नाम की वेबसाइट खोलनी होगी। जिसकी लिंक नीचे दी है। 

Fiverr Official website : https://www.fiverr.com/s2/553c05347a

इस वेबसाइट के बारे में बहुत से लोग जानते होंगे। यदि नहीं तो अभी इतना जानें की आप इस वेबसाइट पर एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको लॉगिन करना है और आपको अपनी स्किल के बारे में कुछ लिखना हे की आप क्या काम कर सकते हो और आप अपने काम के लिए कितना पैसा चार्ज करेंगे । यहां आप दूसरों के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग ,पेंटिंग कर सकते हैं। ट्रांसलेशन का काम कर सकते हैं। आप डाटा एंट्री या टाइपिंग का काम कर सकते हैं। वीडियो बना सकते हैं।  या आप कोई गीत गा सकते हैं, दूसरों के लिए सॉन्ग राइटिंग कर सकते हैं। आप ट्यूशन, सेल्स मार्केटिंग, प्रोग्रामिंग, डांस, मॉडलिंग, और भी बहुत कुछ कर के दे सकते हैं। अभी ट्रेंडिंग में NFT हे आइए इसको को देखें।

https://www.fiverr.com/s2/553c05347a


ये सभी लोग NFT  बनाकर देने वाले हैं। ये सबने अपना NFT मेकिंग रेट खुद लिखा है। तो जो लोग nft बनवाना चाहते हैं वे यहाँ आते हैं और इन लोगों के पास इसे बनवाते हैं। और इसका पैसा भी देते हैं। 

https://www.fiverr.com/s2/553c05347a


आपके पास कोई यूनिक डिजिटल आर्ट, या फोटो हे तो आप इसे यहां डाल सकते हैं और अपने कौशल के अनुसार काम करने चार्जिस भी लिख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास और कोई स्किल है तो आप यहां उसके बारे में अपना प्रोफाइल भी बना सकते हैं। यहाँ काम मिलता हे और इसी लिए ऐसी वेबसाइट सालों से चलती है। 

अगर आपको डिजिटल आर्ट NFT बनानी नहीं आती हे तो मेटामित्र youtube चैनल पर डिजिटल आर्ट आसानी से बनाने के तरिके भी जानने को मिलेंगे।

तो जानते रहें, सीखते रहें और मेटामित्र यूट्यूब चैनल से जुड़े रहें।  मेरा मित्र मेटा मित्र.




#nft #nftinhindi #nftexplained #nftgames #nftart #nftplatform #nftscreenshot #nftcrypto #nftcommunity #nftypebeat #nftaccount #nftindia #nftgaming #nftmarketplace #nftmarketplaces #nftmarketing