Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network, new Updates of pi network

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates

इस ब्लॉग मैं आज जानेंगे की .. 

पाई नेटवर्क में कंट्रीब्यूटर बनने के बाद एम्बेसेडर लेवल पर कैसे आएं ? How to clear Pi network levels step by step?

अपना Security Circle स्ट्रॉन्ग कैसे करें ? How to strong security circle in pi network?

पाई वॉलेट क्या है ? what is pi wallet? How to create pi wallet?

Mainnet का क्या मतलब होता है ? Mainnet है क्या? What is Mainnet? Mainnet explained in hindi.

Mainnet चेकलिस्ट के पहले चार स्टेप कैसे क्लियर करें ? mainnet checklist preparation

पाई नेटवर्क एप्लिकेशन से पैसा कमाने के लिए और कितना इतंज़ार करना पड़ेगा

इंटरनेट की नई जनरेशन की टेक्नोलॉजी को जानने के लिए उत्सुक आप सभी का मेटामित्र website में आपका स्वागत है।

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


पाई नेटवर्क ने पिछले वर्ष में बहुत उपलब्धियां हांसिल की है। 2021 का वर्ष पाई के विकास का एक अद्भुत वर्ष था। पाइनेटवर्क ने अपने रोडमैप पर दिखाए गए उद्देश्यों को पूरा किया और नेटवर्क की उपयोगिता को बढ़ाया। पिछले वर्ष में, पाई नेटवर्क ने Enclosed Mainnet लॉन्च किया यानी फायरवॉल से सुरक्षित Mainnet। पाई नेटवर्क के एडवांस डिसेंट्रलाइज़्ड नेटवर्क पर 10,000 से अधिक एक्टिव Testnet Nodes हैं। इसके अतिरिक्त, पाई कॉम्यूनिटी में 15 मिलियन से बढ़कर 33 मिलियन से अधिक लोग "पायनियर्स" के रूप में join हो गए  हैं ।  

तो आइए सबसे पहले जानते हैं पाई नेटवर्क में कंट्रीब्यूटर बनने के बाद एम्बेसेडर लेवल पर कैसे आएं ?  अगर आपने आप मेटामित्र website पर इस पाई नेटवर्क सीरीज़ का पहला blog नहीं देखा है तो This Link लिंक पर क्लिक करके पहेले देख दें ताकि अच्छी तरह समज पाएंगे। जिन लोगों ने पाई नेटवर्क एप्लिकेशन मोबाईल में डाऊनलोड करके पायोनियर लेवल पार कर लिया है वे लोग अपने Friends या अपने रिश्तेदारों को जोड़ के contributor लेवल पर आ सकते हैं। आप किसीको भी नहीं जोड़ना चाहते हैं तो फर्क सिर्फ इतना पड़ेगा की माइनिंग का रेट यानी स्पीड स्लो होगी और उतने कम  पाई कोइन बनेंगे। 

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


अब जो लोग चार पांच लोगों को इन्वाइट करके कनेक्ट करवा चुके हैं वो contributor लेवल पर आ जाएंगे।  contributor लेवल पर आने  के बाद आपको इस  %वाले बटन पर क्लिक करके इस स्क्रीन पर आना है। यहाँ आपको अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में से उन लोगों को सिलेक्ट करना है जो की ऑलरेडी पाई नेटवर्क में जुड़े हुए हैं। ये एप आपको उनके नाम के राइट साइड में एक छोटा ग्रीन कलर का पाई आइकन दिखाएगा। जिनको आप जानते हैं यानी ये कोई व्यक्ति का एकाउंट है उनको आप को सिर्फ एड करना है। यानी आपने पाई नेटवर्क को ये भरोसा दिया की आप उस व्यक्ति को जानते हैं।  जैसे जैसे आप अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट मैं से उनको एड करते जाओगे तो आपका सिक्योरिटी सर्कल धीरे धीरे स्ट्रांग होता जाएगा।  और आप एम्बेसेडर लेवल पर आ जाओगे। 

Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


जिन लोगों को आपने एड किया हे उनको ये पता नहीं लगेगा के आपने उनको अपने Security Circle में जोड़ा है। पर आप उन्हीं लोगों को जोड़ें जो भविष्य में अपना kyc कम्प्लीट कर सकें। इस तरह आप एम्बेसेडर लेवल पर आओगे और अपने Security Circle को Strong करोगे। Security Circle को Strong करेंगे तो आपके पाई कोइन का माइनिंग रेट बढ़ेगा। यानि की ज्यादा स्पीड से पाई कोइन बनेंगे।

अब जानते हैं पाई नेटवर्क में Testnet और Mainnet किसे कहेते है।

what is testnet? what is mainnet?

pi network testnet, pi network mainnet

इंटरनेट के ब्लॉकचेन तकनीक में, ये टेस्टनेट एक बड़ी ब्लॉकचेन का एक छोटासा पार्ट हे यानि एक कड़ी है जो एक सॉफ्टवेर या प्रोग्राम के रूप में होती हे। आसान भाषा में समझें तो कोई भी चैन बनने से पहले उसकी एक कड़ी बनती है। फिर उसके जैसी बहोत सारी कड़ियाँ जुड़कर चैन बनती है। ठीक वैसे ही पाई नेटवर्क में पाई का लेन देन करने के लिए एक छोटा सॉफ्टवेर प्रोग्राम बनाया होता है वो एक टेस्टनेट कहलाता है यानि वो छोटी कड़ी। 

what is mainnet? pinetwork pi network mainnet explanation in hindi


अब इस छोटी कड़ी में यानि टेस्टनेट में लेन देन के रूल्स और रेगुलेशन होते हैं। जब एक व्यक्ति किसी को  पाई कोइन भेजेगा तो ये चेक करता हे की उस व्यक्ति के वॉलेट में उतने पाई कोइन है की नहीं और फिर वो अनुमति देता है। जैसे बैंक में चेक क्लियरेंस होता हे ठीक उसी तरह यहाँ भी ट्रांसेक्शन होता हे और अकाउंट बेलेन्स अपडेट होता है। ये टेस्टनेट बनाने के बाद ये काम करता है की नहीं वो देखने के लिए कुछ समय लगता हे। पूरा टेस्टिंग हो जाने के बाद और ये कन्फर्म हो जाने के बाद की इसमें कोई खामी नहीं है इसको असल में रियल वर्ल्ड में उपयोग करने हेतु मेईननेट पर लाया जाता है।

मेईननेट शब्द का उपयोग - वास्तविक ब्लॉकचेन और नेटवर्क के लिए होता है। मेईननेट के कॉइन का वास्तविक मूल्य होता है यानि रियल वेल्यू होती है । इस मेईननेट पर लोग अपने वॉलेट के कॉइन का उपयोग कर सकते हैं। और उससे ओपन नेटवर्क पर दूसरे कोइन या रियल मनी के जेसे प्रोडक्ट या सर्विसिस की बाय सेल की जा सकती है। यानी की Mainnet में लोग एक दूसरे के साथ पाई कोइन की लेन देन कर सकते हैं। इसके लिए पाई वॉलेट का एकाउंट ऐड्रेस काम में आ सकता है। Mainnet पर पाई कोइन के बदले बिटकॉइन या उसके जैसे दूसरे क्रिप्टो कोइन ले सकते हैं।  पाई वॉलेट में से क्रिप्टो एक्सचेंज पर pi coin ट्रांसफर करके वहां पाई कोइन बेचा जा सकता है। और इस तरह पाई कोइन से रूपये मिल सकते हैं। पर इसके लिए कितना वक्त लग सकता है आइए जानते हैं।

pinetwork testnet vs mainnet pi network


सबसे पहले आपको इस मेनू में mainnet पर क्लिक करके ये जो चार स्टेप दिखाए हैं वो क्लियर करने हैं। फर्स्ट स्टेप है "Download Pi Browser App" इस पर क्लिक करके यहाँ क्लिक करेंगे तो आप गुगल प्ले स्टोर  पर जाएंगे और वहां से ये पाई का ब्राउज़र install करें।  

mainnet steps clearance preparation


Second step in Pi network Mainnet - Create a Pi wallet

फिर सेकंड स्टेप है Create a Pi wallet. यहाँ Create a Pi wallet पर क्लिक करके नेक्स्ट स्क्रीन पर जाएं।  Generate Wallet  पर क्लिक करें। 

Second step in Pi network Mainnet - Create a Pi wallet 

Second step in Pi network Mainnet - Create a Pi wallet  

ये आपको २४ शब्दों का  passphrase यानि २४ वर्ड्स का पॉसवर्ड दिखाएगा इसको आप पहेले कागज़ पर लिखें बाद में कॉपी करें। याद रहे कागज़ पर लिखना जरूरी हे क्योंकि ये वो चाबी हे जो कहीं खो गई या आप भूल गए तो आप सारे पाई कोइन कहीं से भी रिकवर नहीं कर पाओगे।

इसको लिख लेने के बाद कॉपी करें और निचे एक बटन है "I Saved My PassPhrase" उसपर क्लिक करें।

 नेक्स्ट स्क्रीन पर यहाँ जो पासफ़्रेज़ आपने कॉपी किया हे वो पेस्ट करें। और Unlock with PassPhrase बटन पर क्लिक करें।

how to create pi network wallet address


 Loading process होने के बाद ये आपको आपका Wallet Address दिखाएगा जो की पाई ब्लॉकचेन पर आपकी PublicKey हे।

how to create pi network wallet address


 तो इस तरह आप पाई वॉलेट बना सकते हैं। जब आप पाई वॉलेट बना लोगे तो ये रेड बॉक्स हे वो ग्रीन बॉक्स में कन्वर्ट हो जाएगा यानी की आपने second स्टेप क्लियर कर लिया है।

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


Third step in Pi network Mainnet - Confirm Your Pi Wallet

अब आते हैं तीसरे स्टेप पर।  तीसरा स्टेप क्लियर करने के लिए  इस  कन्फर्म योर  पाई वॉलेट पर क्लिक करें । यहाँ वो चौबीस PassPhrase डालें और निचे कन्फर्म योर  पाई वॉलेट बटन पर क्लिक करें । अगर आपने सही passphrase डाले हैं तो ये रेड बॉक्स हे वो ग्रीन बॉक्स में कन्वर्ट हो जाएगा यानी की आपने तीसरा स्टेप क्लियर कर लिया है।



Fourth step in Pi network Mainnet - Confirm to lockup configuration

अब आते हैं चौथे स्टेप पर। यहाँ  Confirm to LockUP Configuration पर क्लिक करें। इसका कन्सेप्ट बैंक में फिक्स डिपाजिट करने जैसा है। इस स्क्रीन पर आप को ये तय करना है की आप कितने पाई को लोक करेंगे  और वो भी कितने समय तक।

Pi network Mainnet  Confirm to lockup configuration

 जितने ज्यादा पाई कोइन ज्यादा समय तक लोक करेंगे उतना ज्यादा रेट दिखाएगा यानी की पाई कोइन की माइनिंग उतनी स्पीड में होगी। पर ये ध्यान रखिए की एक बार कमिट कर देने के बाद आप उसे कम नहीं कर पाओगे।  बाद में आपको Lockup Percent परसेंट और Lockup Duration बढ़ाने का चांस मिलेगा पर घटाने का नहीं। तो परसेंट और Duration सेट करके कमिट बटन पर क्लिक करें। ये करने के बाद चेक करें की रेड बॉक्स ग्रीन बॉक्स में कन्वर्ट हुआ  की नहीं। अगर हो गया तो आपके चार स्टेप कम्प्लीट हो चुके हैं। 

   Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates

Mainnet Checklist Complete करने  के बाद आप Mainnet Migration के लिए eligible होंगे। अब ये Mainnet Migration क्या हे वो जानते हैं।

What is Mainnet Migration in pi network?

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


 १४ मार्च २०२२ को पाई नेटवर्क का तीसरा फेस यानी Enclosed Mainnet लॉन्च हुआ।  ये Mainnet अभी एक फायरवॉल से सुरक्षित है। जब यूज़र Mainnet Checklist के स्टेप और KYC कम्प्लीट कर देंगे तो इनको Enclosed Mainnet मैं से Mainnet Migration में ले जाएंगे। Mainnet Migration हो जाने के बाद वहां से फायरवॉल हटा कर ओपन नेटवर्क में दूसरे ब्लॉकचेन से जुड़ जाएंगे।  

Pi Network Mainnet Checklist Lockup Clear Step by Step, Tricks to increase Mining in Pi Network Updates


तब user अपने पाई वॉलेट मैं से एक्सचेंज पर बेचकर पाई को रूपये पैसे में या दूसरे क्रिप्टो कोइन में कन्वर्ट कर सकेंगे। पर इसके लिए कितना समय लगेगा ये पाई नेटवर्क की टीम पर निर्भर है। ये टीम अभी बढ़ती ही जाती है और नए नए डेवलपर जुड़ते जाते हैं। पाई कोइन का इतना इम्पोर्टेंस बढ़ रहा हे की उसके ऑनलाइन मोल भी बन रहे हैं और कुछ होटल्स में पाई कोइन से रूम बुक करवा सकते हैं ऐसी तैयारी भी हो रही हे।

तो ये थी जानकारी पाई Mainnet के बारे मैं अब किस का पांचवा छठा और सांतवा स्टेप कैसे क्लियर करें ? पाई एप्लिकेशन में नोड क्या है? और भी बहुत कुछ जानने के लिए मेटामित्र से जुड़े रहें। नया नया सीखते रहें और मस्त रहें। मेरा मित्र मेटा मित्र। जयहिंद जय भारत।


Pi NETWORK DOWNLOAD link : https://minepi.com/PatelKetankumar Pi TRUSTED Invitation code : patelketankumar ---------------------------- Earn Bitcoin at your Home/office: https://cb.run/6nu4


#pinetwork #PiNetworkUpdate #miningpinetwork #pionMainnet #metamitra #pinetworkkyc #pinetworkwithdrawal

pi network, pi network new update, pi network in hindi, pi network mainnet preparation, pi network kya hai, pi network kyc verification, pi network new update today, pi network price prediction, pi network lockup setting, pi network update, pi new update today, pi network kyc, pi network launch date, pi cryptocurrency, pi kripto karranci, pi coin launch date, pi network exchange, pi network legit, pi network currency,pi app review,pi network mining,pi cryptocurrency to inr,pi network for pc,pi coin mining,pi value cryptocurrency,pi new digital currency,1 pi cryptocurrency value,cryptocurrency pi value,about pi network,pi network cryptocurrency value,pi core team,pi network shop,pi mining app,pi cryptocurrency review, metamitra,value of pi crypto,pi currency price,pi mining value,pi network price today, pi network value in usd, pi network launch date,1 pi coin value,pi wallet app,pi coin value in,pi network wallet,minepi review,value of pi coin,pi network pc,pi network login,pi digital currency value,value of pi network,pi network crypto,timestope coin price,pi cryptocurrency value in inr,pi cryptocurrency price in inr,pi network cryptocurrency,pi network app,pi network coin price,pi network wikipedia,pi network news,value of pi cryptocurrency,pi coins,pi network worth,pi cryptocurrency worth,pi cryptocurrency price,pi network market,pi network review,mine pi,pi value crypto,pi network coin value,pi network coin,pi network to usd,pi mining,pi digital currency,pi app,pi currency value,pi crypto value,pi cryptocurrency value,pi coin price,minepi,pi currency,pi crypto,pi coin value,pi network value,pi network price,pi cryptocurrency,pi coin,pi network,what is pi network, what is pi, what is pi crypto, what is pi cryptocurrcny, what is pi network in hindi, pi network full information, pi network fake or real, pi network kya hai,pi network,pi network withdrawal,pi network in hindi,what is pi network,pi network in pakistan,pi network scam,pi network review,pi network new update,pi network price prediction,pi network value,pi network in urdu,pi network real or fake,pi network app,pi network 2021,pi network price,pi network invitation code,pi network app kya hai,pi network withdrawal in hindi,pi network coin,pi network scam or legit,pi network mining,pi coin kya hai,pi network referral code,pi network,pi network scam,pi network withdrawal,what is pi network,pi network review,pi network coin,pi network crypto,pi network 2021,pi network scam or legit,pi network new update,pie network,pi network value,pi network mining,pi network app,pi network founder,pi network in hindi,