Pi network KYC - Live video

Pi Network Validator quiz वेलिडेटर कैसे बने kyc validation kaise bane

 

Pi Network Validator quiz

Pi Network Validator quiz


पाई नेटवर्क में kyc अप्रूव्ड हो जाने के बाद क्या करना होता है?

पाई नेटवर्क में वेलिडेटर कैसे बनते हैं ?और वेलिडेटर बनकर करना क्या होता है ?

किसको वेलिडेटर बनना चाहिए और किसको नहीं ?   

पाई नेटवर्क में वेलिडेटर क्यों नहीं बनना चाहिए

वेलिडेटर बनने के फायदे और नुकसान क्या है ?

पाई नेटवर्क में वेलिडेटर बनकर कितना कमा सकते हैं ?

Pi Network Validator quiz


तो चलिए पहले प्रश्न से शुरू करते हैं की पाई नेटवर्क में kyc अप्रूव्ड हो जाने के बाद क्या करना होता है? दोस्तों पाई नेटवर्क में जो लोग kyc पास कर चुके हैं  उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। क्योंकी पिछले तीन साल से जो प्रोजेक्ट में पाई का माइनिंग हो रहा है उसमें कुछ तो प्रोग्रेस हुआ ऐसा लगता है और उम्मीदें पूरी होंगी इसकी प्रसन्नता कुछ इस तरह से हो रही है जैसे गर्मियों के बाद पहेली बारिश पर होती है।

अब ज्यादा उम्मीद है की पौधा बड़ा होगा और कुछ महीनों बाद फूल भी खिलेंगे।

How to earn more pi? Another way to earn pi

तो KYC अप्प्रूव्ड हो जाने के बाद पाई कमाने का दूसरा रास्ता खुलता है। यानी अबतक सिर्फ लाइटनिंग बटन प्रेस करके पाई जनरेट होते थे। पर KYC अप्प्रूव्ड हो जाने के बाद वेलिडेटर बनकर भी एक्स्ट्रा पाई कमाने का मौका मिलता है और ये मौका सबके लिए है तो इसके लिए करना क्या होता है यानी कैसे वेलिडेटर बन सकते हैं ?

pi network, pi network new update, pi network kya hai


ये जानने से पेहेले वो जान लेना जरूरी है की किसको वेलिडेटर बनना चाहिए और किसको नहीं ?  तो सबसे पहले जानते हैं KYC कैसे पास होती हे या रिजेक्ट होती है।

पाई नेटवर्क दुनिया के २००+ कंट्री में फ़ैल चूका है और हर एक कंट्री में आईडी अलग अलग होती है। सब आईडी सबसे पहले मशीन चेक करता है। यानी आपकी फोटो उस आईडी के साथ मैच होती है की नहीं वो और आपने जो डिटेल डाली हे वो ही डिटेल आपके आईडी कार्ड पर हे की नहीं वो मशीन चेक करता है। 

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,


उसके बाद आपका लाइव वीडियो यानी हिलता हुआ चहेरा या स्माइल करते वक्त दांत या आँखों का हलनचलन भी सबसे पहले मशीन देखता है। उसके बाद ये डिटेल वेलिडेटर बने हुए इंसानों को चेक करने के लिए भेजी जाती है। पर हाँ ये सारी डिटेल वेलिडेटर को देखने नहीं मिलती है। दुनिया में हर एक देश में पाई नेटवर्क के वेलिडेटर मौजूद हैं। उनको जो डिटेल वेरिफाई करने के लिए दी जाती हैं वो देख कर अपना वोट देते हैं की यस ये सही हे या फिर नो ये सही नहीं है। और उसका रीज़न भी बताते हैं की क्यों ये सही नहीं है। इस तरह मशीन का वोट और वेलिडेटर का वोट दोनों वोट से पता लग सकता है की KYC - पास करें या रिजेक्ट करें। 

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,


जरूरत पड़ने पर यही डिटेल दूसरे , तीसरे और चौथे वेलिडेटर को भी उनका वोट लेने के लिए भेजी जा सकती है। और सबके वोट से KYC का रिजल्ट पायोनियर्स को मिलता है।

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,


 अब इसमें पायोनियर का जो एक पाई कटता हे वो इन सारे वेलिडेटर्स को बाँट दिया जाता है। यानी इस प्रोसेस में एक वेलिडेटर लगता हे तो उसको १ पाई मिलता है और चार वेलिडेटर लगते हैं तो चारों को २५% मिलता है।

 

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,

तो इस तरह वेलिडेटर का काम हे की डिटेल चेक करके सही सही वोट दें। इसलिए किसको वेलिडेटर बनना चाहिए और किसको नहीं वो जानते हैं। जो लोग इंसानों की पुरानी फोटो जो आईडी कार्ड पर होती हे वो और अभी की फोटो जो की कुछ अलग होती है वो देखकर सही तरीके से बता सकते हैं की ये दोनों एक ही इंसान ही फोटो है तो वेलिडेटर बना जा सकता है।  हाला की ये उतना आसान नहीं है क्यों की दुनियामें सारे व्यक्तिओं का पुराना चहेरा और अभी का नया चहेरा पहचानने में दिक्क्त होती है।  अगर आप को चाइना के सभी लोग एक जैसे दीखते हैं या अफ्रीका के सभी लोग एक जैसे दीखते हैं तो आप ये काम नहीं कर सकते।  

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,


दूसरी भी एक चीज है की कई लोग अपना फोटो मोडिफाइड करके या फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेर में चेंज करके KYC में रखते है और अगर आप असली फोटो और मॉडिफाइड फोटो को पहेचान नहीं सकते तो आप वेलिडेटर नहीं बन सकते। तीसरी बात हे की पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधारकार्ड और पेन कार्ड दोनों तरफ से कैसे दीखते हैं उसका ज्ञान भी होना चाहिए।कुछ पान कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस बहोत पुराने होते हैं। इन सबको पहले एक बार देख कर पहचान ने की प्रेक्टिस करें तो आसान रहता है।   तो ये सब काम जो लोग मोबाईल पर कर सकते हैं वो लोग वेलिडेटर बन सकते हैं। जो वेलिडेटर गलत वोट देते हैं या जिनको ये डिटेल चेक करना नहीं आता है उनको वेलिडेटर के पद से हटाया जाता है।

एक और चीज हे की वेलिडेटर बनने के बाद आप किसी भी डिटेल को शेर नहीं कर सकते , ना उसकी फोटो ले सकते हैं और नाही स्क्रीन शॉट और रेकॉर्डिंग कर सकते हैं। अगर किसीने ये गलती से भी किया तो उसके सारे पाई ब्लॉक कर दिए जाएंगे। जब भी वेलिडेटर को डिटेल दिखाई जाती हे तो उस समय उस डिटेल के ऊपर एक कोड होता हे। कोई भी वेलिडेटर अगर स्क्रीन शॉट लेता हे या किसी दूसरे फोन से रेकॉर्डिंग करता है तो उसमें वो कोड भी आ जाता है जो किसी भी तरह से हटाया या निकाला नहीं जा सकता और उसी कोड से पता चल सकता है की कहाँ से ये डाटा की डिटेल लिक हुई हे और वो कौनसे वेलिडेटर ने किया है। इसलिए जो वेलिडेटर पाई की वेल्यू समझते हैं वो कभी ऐसा नहीं करते।

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,


तो टाइम निकाल कर अगर आप डिटेल सही सही चेक करके उसके बारे में यस या नो कह सकते हैं तो वेलिडेटर बनने में कोई बुराई नहीं है। पर हाँ आपकी किसी गलती से किसी पायोनियर का KYC फ़ैल हो जाए तो उसे अच्छा नहीं लगेगा।

वेलिडेटर बनने का फायदा यही हे की सही तरीके से जानकारी देकर एक्स्ट्रा पाई कमाने का मौका मिलता है। और नुकसान ये है की अगर कुछ गलतियां होती है तो वेलिडेटर को एक्स्ट्रा पाई नहीं मिलेंगे। और हाँ वेलिडेटर बनने के बाद अपना फोन भी संभालकर रखना पड़ता है। कहीं खो गया या फिर किसी ऐसे इंसान के पास आ गया तो वो पाई से लोगों की डिटेल चुरा सकता है और नाम आपका ख़राब होता है। तो आप जान गए होंगे की वेलिडेटर क्यों बने और क्यों ना बने। वेलिडेटर बनने के फायदे भी है और नुकसान भी।

अब देखते हैं वेलिडेटर बनकर कितना कमा सकते हैं। तो इसका जवाब ये है की वेलिडेटर बनकर आपको कोई सीधा पैसे नहीं मिलेंगे बल्कि कुछ एक्स्ट्रा पाई मिलेंगे, कितने मिलेंगे वो अभी नहीं कहे सकते। क्योंकी मान लो अगर आपने टोटल १० वेलिडेशन किया है और दसों सही और सक्सेसफुल वेलिडेशन हुए हैं तो आप को शायद १० पाई मिलने की सम्भावना है पर उसी दस वेलिडेशन किसी दूसरे वेलिडेटर ने भी किए हैं तो आप दोनों 5-5 पाई मिलेंगे। इस तरह वेलिडेटर में पाई बाँट दिए जाएंगे। ऐसा नहीं की इस से कुछ नहीं मिलेगा पर इससे लोगों का KYC जल्दी होगा और पाई का लॉन्चिंग भी जल्दी होगा। लोग हजार से भी ऊपर वेलिडेशन करते हैं। वेलिडेटर्स द्वारा ऐसी कुछ इमेजिस सोशल मीडिया पर रखी हुई देखने को मिलती है।

 

pi network,  pi network new update today, pi network new update,  pi network update today,

अब देखते हैं वेलिडेटर कैसे बन सकते हैं ? तो जिनका KYC अप्रूव्ड हो चूका है उनके ब्राउज़र में KYC पर क्लिक करने से ये KYC का रिजल्ट देखने को मिलेगा और इसी स्क्रीन पर निचे बिकम वेलिडेटर बटन दिया हे उस पर क्लिक करें। तो सबसे पहले आपको वेलिडेटर बनने की ट्रेनिंग दी जाएगी। यानी टूटोरियल दिखाया जाएगा और ये भी बताया जाएगा के आपको वेलिडेशन करने पर पाई का रिवॉर्ड मिलेगा। उसके बाद सर्विस अग्रीमेंट आएगा जिसमें ११ पॉइंट दिए हैं। 

अगर आप इन सबसे सहमत है तो  i agree पर क्लिक करके आगे बढ़ें। अगर इनमें से कोई भी टर्म और कंडीशन में आप सहमत नहीं हे तो डिक्लाइन भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको क्या नहीं करना है उसकी जानकारी दी जाती है।जैसे आप दूसरों की KYC का स्क्रीनशॉट या फोटो नहीं ले सकते, डाऊनलोड या सेव नहीं कर सकते और दूसरों के साथ शेर नहीं कर सकते।  निचे कन्फर्म बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ सकते हैं। फिर ये डॉक्युमेंट का फोटो दिखाएगा जो की आपको बताना है की ये पासपोर्ट जैसा हैं की नहीं। हे तो यस बटन अगर नहीं हे तो नो बटन और उसके निचे ऑप्शन सिलेक्ट करके नेक्स्ट बटन क्लिक करना है। उसी तरह जवाब देते हुए आगे बढ़ना है।

यहाँ अगर आपको लगता है की आईडी सही नहीं हे तो नो सिलेक्ट करना है। और उसका रीजन भी निचे सिलेक्ट करना होता है यानि फेक आईडी है, फोटो किसी दूसरेका है, या फिर आईडी एक्सपायर्ड हो चुकी है।  अगर किसीने अपना नाम सही करने की रिक्वेस्ट की है तो आपको स्पेलिंग चेक करके उसे सही तरीके से वेलिडेट करना होता है। ये थे वेलिडेटर बनने के टूटोरियल के ७ प्रश्न। सभी प्रश्नों के उत्तर सही होने पर आप वेलिडेटर बन सकते हैं। और स्टार्ट वेलिडेशन बटन पर क्लिक करके वेलिडेशन शुरू कर सकते हैं। उसके बाद वेलिडेशन quiz के कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे।

रियल वेलिडेशन शुरू करने से पहले कभी कभी आपको ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके सही उत्तर देने होते हैं। अगर आप सही उत्तर नहीं देते हैं तो वेलिडेशन शुरू नहीं होगा।

ये सब पास करने के बाद जब भी वेलिडेशन करना हो तो हर बार KYC पर क्लिक करने से सबसे पहले ये स्क्रीन आएगीं उस पर confirm बटन प्रेस करेंगे तो कुछ सेकंड्स बाद ये आपको रियल वेलिडेशन का डेटा दिखाना शुरू करेगा। कभी कभी १० या १५ वेलिडेशन करने मिलते हैं और कभी कभी सिर्फ १।  ये डिपेंड करता है की आपके एरिया में कितने लोग KYC करते हैं। तभी तो DATAआएगा।

इस लिए लोगों की मदद करते रहिए। ज्ञान बांटते रहिए और वेलिडेटर बनके एक्स्ट्रा पाई कमाने के लिए नया नया सीखते रहिए । अभी बहोत कुछ जानना बाकी है। मेटामित्र से जुड़े रहें। मेरा मित्र मेटा मित्र। जयहिंद जयभारत।



This video show you how to become validator in pi network after passing kyc. There are information for pi network validator quiz also. So must this pi network new update today with latest information to know second way to earn more pi.

----------------------------

Pi NETWORK DOWNLOAD link :

https://minepi.com/PatelKetankumar


Pi TRUSTED Invitation code : 

patelketankumar

-------------------------


also visit : https://www.metamitra.com/



#pinetworkkyc #pinetwork #PiNetworkUpdate 

#pinetworkkyc #pimining #pinetworkpriceprediction 

#pinetworkindia #pivalidator #piconsensus #BuildPi2gether

#pinetworkupdates #pitutorial #pinetworknews #pinetworknewupdate #validatorquiz

#PiNetwork  #pinetworkpage #pinetworkmemes #pinetworkminer 

#PiNetworkGlobal #picoin #picoins #picoinprice #picointheday #pinetworkupdate #pionMainnet #metamitra  #metamitra 

#blockchain



TAGS : 

pi network validator quiz,

pi network validator quiz,

pi network validator kaise bane,

pi network become validator, 

pi network kyc become validator,

pi network, 

pi network new update today,

pi network new update, 

pi network update today,

how to become validator pi network,

pi network validator rewards,

pi network complaints,

pi network complaint kaise kare,

pi network complaint kaha kare,

pi network help and support,

pi network support portal,

pi network online help 360,

pi network kyc,

pi network kyc verification, 

pi kyc kaise kare,

pi kyc preparation,

pi kyc live video,

pi kyc ki jankari,

Pi Network Live KYC Complete Guide,

PiNetwork Live KYC Complete Guide,

PiNetwork KYC Verification, 

PiNetwork KYC Update,

pi network kyc verification kaise kare,

pi network ki kyc kaise karen,

pi network ka paisa kab milega,

pi network kyc update,

pi network in hindi, 

pi network latest news,

pi network kyc india,

pi network price in india,

pi network kyc verification india,

pi network me kyc kaise kare,

pi network mainnet preparation, 

pi network kya hai, 

pi network price prediction, 

pi network lockup setting, 

pi network update, 

pi new update today, 

pi network launch date, 

pi network mining,

pi network mining trick,

pi network mining booster,

pi network mining withdrawal,

pi network mining app,

pi cryptocurrency, 

pi kripto karranci, 

pi network invitation code, 

pi netwrok price, 

pi network future value,

pi network future,

pi network future prediction,

pi network future price,

pi network future in india,

does pi network have future,

aaj tak news pi network,

pi network aaj ka update,

pi network aaj tak ki news,

aaj tak ki khabar,

aaj tak ki khabren,

pi network aaj tak news today,

pi network aaj tak taja news,

pi network india mein kab launch hoga,

pi network india,

pi network india me kab aayega,

pi network value in india,

pi network withdrawal in india,

pi network password recovery india,

pi network puchase in india,

pi network new update india,

pi network launch date in india,

pi network verify phone number india

pi network me phone verification kaise kare,

pi network me mobile number kaise change kare,

pi network me number verify kaise kare,

pi network me email verification kaise kare,

pi network me paise kaise kamaye,

pi network me mining kaise kare,

pi network me wallet kaise banaye,

pi network me kyc kaise kren,

pi network me password kaise dale,

pi network me invitation code kaise dale,

pi network me registration kaise kare,

pi network me coin kaise badhaye,

pi network me password bhul gaye to kya kre,

pi network kya hai,

pi network kab launch hoga,

pi network kaise use kare,

pi network kab tak launch hoga,

pi network kab aayega,

pi network inda me kab aayega,

pi in hindi,pi network in india,pi cryptocurrency,bitcoin in hindi,earn online money,earn with app,ghar baithe paise kaise kamaye,student paise kaise kamaye,pi network download,pi network withdrawal,pi network withdrawal process 2020,pi network payment proof 2020,pi network converd to paytm 2020,pi network mining process,pi network coin value


Comments