PiNetwork India Alert पाई नेटवर्क में क्या सावधानी रखें ? क्या जोखिम है ?

PiNetwork India Alert kaise savdhan rahe

How to be careful in Pi Network? What is the risk in pi network? 

दोस्तों इस article में जानेंगे पाई नेटवर्क में क्या क्या सावधानियां रखें और क्यों रखें। 

अबतक हमने जाना की पाई नेटवर्क में कौन कौन से काम रोडमेप के मुताबिक कम्प्लीट हो चुके हैं, अभी वर्तमान में क्या डेवलोपमेन्ट हो रहा है और इसके फ्यूचर प्लान क्या हैं। ये जानकर कोई भी इंसान इतना तो समज सकता है की ये पाई कितनी बेशकीमती चीज होनेवाली है। जैसे जैसे समय बीतता जाएगा वैसे वैसे नए नए डेवलोपमेन्ट आते रहेंगे और इसकी वेल्यू इसके डिमान्ड के अनुसार बढ़ती ही जाएगी। कोई इसे बेचना नहीं चाहेगा। 

बहोत सारे लोगों का इंटरनेट पर कॉमेंट देखा है पाई की वेल्यू क्या होगी।  कब इसको रूपये में कन्वर्ट कर सकेंगे तो इसका उत्तर शायद ये है की मानो पाई की लिस्टिंग हो गई और मान लो की मार्किट में कीमत भी अच्छी मिल रही है तो भी क्या आप इसे बेचना चाहेंगे ? जब की ये जानते हुए की ये खरा सोना है और जितना इतंज़ार करेंगे उतना ज्यादा फायदा होगा, क्या आप इसे बेचने की जल्दबाजी करेंगे ? शायद नहीं।  घर में रखी हुई सोने चांदी जैसी संपत्ति तब तक कोई नहीं बेचता जब तक परिवार पर कोई आर्थिक संकट न आएं । इसे बच्चों के भविष्य के लिए संभाल कर रखा जाता है। तो जो लोग पाई की वेल्यू को समझेंगे वो इसे संपत्ति की तरह बचाके रखेंगे। 

हो सकता है की कुछ लोग शुरुआत में ही पैसा कमाने के लिए बेच दें। या पाई को किसी दूसरी करंसी में कन्वर्ट करके इससे कुछ खरीद लें। यहाँ पर ध्यान रखने वाली बात ये है की दुनिया में ये सोने जैसी महेंगी होनेवाली प्रॉपर्टी को आपसे छीनने के लिए, या चीटिंग करके चुराने के लिए इंटरनेट पर बहोत से लोग जाल बिछाने लगे हैं और किसी न किसी चीज का लालच देने लगे हैं। इसके लिए लोग अलग अलग वेबसाइट बनाकर पूरी तैयारी करके बैठे हैं। 

तो ये पाई सुरक्षित रखने के लिए क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए ये जानना बहोत जरूरी है।  ताकि आप कोई गलती न करें और किसी भी प्रकार की लालच में न फसें। इंटरनेट पर बहोत सारी वेबसाइट और थर्ड पार्टी प्रोजेक्ट बन रहे हैं जिसके बारे में सोश्यल मीडिया पर पोस्ट और यू ट्यूब पर इसके वीडियो भी देखने को मिलते हैं। पर पाई के नाम पर बन रहे ये प्रोजेक्ट या वेबसाइट सच में जेन्युइन हे या नहीं इसके बारे में जान लेना जरूरी होता है। ये एक जाल यानी झांसा भी हो सकता है लोगों के पाई किसी न किसी बहाने उनसे हथियाने का।

किसी को लगेगा की गाँव अभी ठीक तरीके से बसा नहीं है और लुटेरे भी गए। इसलिए ध्यान रखें की आपके पास जितने भी पाई है वो बहोत है और एक दो साल के लिए सिर्फ शांति से माईनिंग करते रहिए। आइए अब जानते हैं क्या क्या सावधानियां रखनी है अपने पाई को सुरक्षित रखने के लिए।

सबसे पहले पाई नेटवर्क एप में ही पाई वॉलेट का सेटअप करना जरूरी है। जितने भी पाई बना लिए हैं वो रखने की सेफ जगह ये पाई का वॉलेट ही है। अगर आपने पाई वॉलेट नहीं बनाया है तो मेटामित्र के पिछले वीडियो में इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। KYC और mainnet के लॉन्च हो जाने के बाद ये पाई आपके वॉलेट में सकेंगे।

दूसरी सावधानी ये रखनी है की पाई एप्लिकेशन के अलावा किसी भी और लिंक पर से पाई के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करें। क्योंकि कोई भी नया अपडेट या न्यूज़ पाई नेटवर्क एप्लिकेशन में ही सबसे पहले आता है और इसकी लिंक भी पाई नेटवर्क एप में दी जाती है।  वहीं से सबकुछ ज्ञान प्राप्त करें। 

तीसरा की पाई की ये ऑफिशियल वेबसाइट https://minepi.com/ ही है उस पर इसके सभी सोशियल मीडिया के एकाउन्ट पेज की लिंक है। वही लिंक से पाई नेटवर्क के सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज़िट करें। फेसबुक और टवीटर पर पाई नेटवर्क के नाम पर बहोत सारे पेज और ग्रुप्स बने हुए हैं जहाँ पाई के बारे में कुछ भी सही या गलत इन्फर्मेशन देखने को मिलेंगी जहाँ कुछ वेबसाइट की लिंक देकर लालच भी दी जाती है। इसलिए अपना फेसबुक अकउंट सुरक्षित रखें। किसी तरह इसको हैक ना होने दें। देखिए अभी आपने शायद ऐसा लगेगा की फेसबुक एकाउंट हैक होने से क्या होगा पर लेनेवाला जब लेता है तो मोबाईल के सॉफ्टवेर में घुस कर लेता है।

सावधानी रखने में आगे ये काम करना है की अपना जो भी ईमेल एड्रेस आपने पाई नेटवर्क में वेरिफाई करवाया है उसको भी हैक होने से बचाएं और समय समय पर पासवर्ड बदलते रहें। अपना ईमेल किसी अनजान वेबसाइट पर या कोई भी गेम खेलते समय किसीको कहीं भी शेर करें।

आगे है पाई ब्राउज़र को पहेली बार सिर्फ पाई नेटवर्क एप में दी गई लिंक से ही डाऊनलोड करें और इंस्टॉल करें। अभीतक नहीं किया है तो पहेले पाई ब्राउज़र भी इंस्टॉल करें ताकि KYC आसानी से हो सकें।

pi network app cloner how to use why not to use


सबसे आखरी और खास बात ये ध्यान में रखनी है की एप क्लोनर जैसी मोबाईल एप का इस्तेमाल करके पाई जनरेट ना करें। क्यूंकि पाई एप्लिकेशन में एक फार्मूला रखा है जिससे दिन में पहले पाई जनरेट होते थे अब शायद इससे कम जनरेट होंगे। आप कितने दिन में कितने पाई जनरेट कर सकते हैं - ये लोकअप रेट के इस फॉर्मूले से पता चल जाता है। जिसमें ये लोग वाला जो सेक्शन है वो बताता है की आपने कितने दिनों तक माइनिंग की है। 

pi network formula


उदाहरण के तौर पर देखें तो दिन में पाई जनरेट होता है तो १० दिन में १० ही पाई जनरेट होने चाहिए पर सोचो की आपने क्लोनिंग एप से १०० से ५०० पाई जनरेट कर लिए हैं तो आप बेन हो सकते हैं और सारी महेनत बेकार जा सकती है। ये मत सोचिए की किसीको पता नहीं चल सकता। इसलिए सच्चाई और ईमानदारी के रस्ते पर चलना चाहिए। लोगों को पाई के बारे में सच बताकर उन्हें अपने नेटवर्क में जोड़ें।  और पाई एप में अपना सिक्युरिटी सर्कल स्ट्रॉन्ग करेँ।

pi network formula


ये पाई कोई मामूली चीज नहीं है और इसे किसी दूसरे कोइन की तरह साधारण समझने की गलती करें। कोई भी क्रिप्टो करंसी को लिस्टिंग होने से पहले इतनी पॉप्युलैरिटी नहीं मिली है जितनी पाई को मिली है। लिस्टिंग के पहले ही इतना क्रेज है तो लिस्टिंग के बाद इसकी कितनी वेल्यू होगी ये भी आनेवाला समय ही दिखाएगा। तो समय के साथ नया नया सीखते रहिए और मस्त रहिए। मेटा मित्र के साथ जुड़े रहिए। मेरा मित्र मेटा मित्र। जयहिंद जय भारत।



HashTags: #pinetwork #PiNetworkUpdate #pinetworkpriceprediction 
#pinetworkkyc
#pinetworkindia #mainnetgathering #pinetworkfan 
#pinetworkupdates #PiNetwork #pinetworknews #pinetworkpage #pinetworkmemes #pinetworkminer #PiNetworkGlobal  #picoin #picoins #picoinprice #picointheday #pinetworkupdate #pionMainnet #metamitra #pinetworkkyc #metamitra #pinetworknewupdate

TAGS :
pi network, 
pi network new update today,
pi network new update, 
pi network update today,
pi network in hindi, 
pi network kyc, 
pi network latest news,
pi network mainnet preparation, 
pi network kya hai, 
pi network kyc verification, 
pi network price prediction, 
pi network lockup setting, 
pi network update, 
pi new update today, 
pi network launch date, 
pi cryptocurrency, 
pi kripto karranci, 
pi network invitation code, 
pi netwrok price, 
pi network future value,
pi network future,
pi network future prediction,
pi network future price,
pi network future in india,
does pi network have future,
aaj tak news pi network,
pi network aaj ka update,
pi network aaj tak ki news,
aaj tak ki khabar,
aaj tak ki khabren,
pi network aaj tak news today,
pi network aaj tak taja news,
pi network india mein kab launch hoga,
pi network india,
pi network india me kab aayega,
pi network kyc india,
pi network price in india,
pi network kyc verification india,
pi network value in india,
pi network withdrawal in india,
pi network password recovery india,
pi network puchase in india,
pi network new update india,
pi network launch date in india,
pi network verify phone number india
pi network me phone verification kaise kare,
pi network me kyc kaise kare,
pi network me mobile number kaise change kare,
pi network me number verify kaise kare,
pi network me email verification kaise kare,
pi network me paise kaise kamaye,
pi network me mining kaise kare,
pi network me wallet kaise banaye,
pi network me kyc kaise kren,
pi network me password kaise dale,
pi network me invitation code kaise dale,
pi network me registration kaise kare,
pi network me coin kaise badhaye,
pi network me password bhul gaye to kya kre,
pi network kya hai,
pi network kab launch hoga,
pi network kaise use kare,
pi network kyc verification kaise kare,
pi network kaise kharide,
pi network ki kyc kaise karen,
pi network ka paisa kab milega,
pi network kyc update,
pi network kab tak launch hoga,
pi network kab aayega,
pi network inda me kab aayega,
pi in hindi,pi network in india,pi cryptocurrency,bitcoin in hindi,earn online money,earn with app,ghar baithe paise kaise kamaye,student paise kaise kamaye,pi network download,pi network withdrawal,pi network withdrawal process 2020,pi network payment proof 2020,pi network converd to paytm 2020,pi network mining process,pi network coin value