Pi network KYC - Live video

पाई नेटवर्क आज तक और फ्यूचर प्लान PiNetwork aaj tak news | pi network new update | picoin pi network future prediction latest news in hindi metamitra india

pi network future plan price prediction

 दोस्तों आपने अपने स्कुल में गणितके विषय में पाई के बारे में सुना है।  पर 2019 से क्रिप्टो वर्ल्ड में वही शब्द का फिर से उपयोग हुआ है वो हे पाई नेटवर्क। विश्व में जो लोग क्रिप्टो से जुड़े हुए हैं उनके लिए पाई नेटवर्क एक बज़वर्ड बनता जा रहा है।  पाई नेटवर्क में एक के बाद एक डेवलमेंट धीरे धीरे दृढ गति से आगे बढ़ता जा रहा है।

इंडिया में भी अब लोग इंटरनेट की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को जानने में इंटरेस्ट ले रहे हैं और उसके साथ जुड़े हुआ हे क्रिप्टो शब्द। लोग क्रिप्टो के बारे में भी अब इंटरनेट सर्च कर रहे हैं या वीडियो से इन्फर्मेशन लेने की कोशिश कर रहे हैं ताकि क्रिप्टो से ज्यादा से ज्यादा कैसे फायदा ले सकें , वो भी सावधानी से और सोच समज कर।

इसलिए पाई नेटवर्क जैसे फ़्री में मोबाईल से माइनिंग होनेवाली क्रिप्टो करंसी की चर्चा दुनिया में २०० से ज्यादा कंट्रीस में होने लगी है। इस वीडियो में पाई ने भूतकाल में क्या किया , अभी वर्तमान में क्या हो रहा है और इसके फ्यूचर प्लान क्या है इन सब के बारे में जानेंगे वो भी आसान भाषा में , आपका स्वागत है।

pi network new update today news aajtak


दोस्तों पाई एक ग्लोबल करंसी बनने की ओर अग्रेसर है और बहोत ही जल्द इसमें ट्रेडिंग भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए क्रॉस चेन टेस्टिंग भी जरूरी है। अब ये क्रॉस चेन क्यूँ इतना इम्पॉर्टन्ट पार्ट है वो थोड़ा जान लेते हैं।  

pi network new update today news aajtak


ब्लॉकचेन चार प्रकार के होते हैं  और इंटरनेट की दुनिया में लगभग एक हजार के आसपास ब्लॉकचेन बन चुके हैं उनमें से कुछ जाने माने पब्लिक ब्लॉकचेन जैसे की बिटकॉइन, इथेरियम, रिपल मोनरो सोलाना पर क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन के ट्रांसेक्शन होते हैं। दूसरे ब्लॉकचेन में भी होते हैं पर कहने का मतलब है की अलग अलग ब्लॉकचेन में से क्रिप्टो करंसी का एक दूसरे के साथ लेनदेन ट्रांसेक्शन होता है उसे क्रॉस चेन समजो। अब इस क्रॉस चेन पर जब पाई का ट्रांसेक्शन होगा यानी जब लोग बिटकॉइन से पाई लेंगे या पाई से बिटकॉइन लेंगे तो दोनों ब्लॉकचेन पर इसका रेकॉर्ड रहेगा। इसीतरह जब लोग इथेरियम से पाई लेंगे या पाई से इथेरियम लेंगे तो पाई ब्लॉकचेन में और इथेरियम ब्लॉकचेन में होनेवाले क्रॉसचेन ट्रांसेक्शन का रेकॉर्ड सही सही होना चाहिए। ठीक तरीके से होना चाहिए। इसलिए ये क्रॉसचेन टेस्टिंग बहोत ही जरूरी है।

pi network new update aaj tak news today future price prediction


पाई नेटवर्क के ब्लॉकचेन पर न सिर्फ अकेला पाई पर बिटकॉइन और इथेरियम जैसी अन्य क्रिप्टो करंसी भी स्टोर कर सकें तो ये सबसे बड़ी सिद्धि होगी। कुछ लोग इसे समज नहीं पाते की ये एक बहोत ही जटिल कार्य है और इसमें कोई भी चूक नहीं होनी चाहिए क्योंकि भविष्य में और भी नई नई ब्लॉकचेन या प्राइवेट चेन आएगी जो पाई ब्लॉकचेन के साथ जुड़ना चाहेंगी तो ऐसी बहोत सारी संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए इसमें धीरे धीरे डेवलोपमेन्ट हो रहा है।

अब देखते हैं पाई ने अपने रोडमेप पर दिखाए गए कौन से उद्देश्यों को पूरा किया है यानी अभी तक क्या क्या डेवलोपमेन्ट पाई नेटवर्क प्रोजेक्ट में हुए हैं और क्या क्या चीजें कम्प्लीट हुई है।  पहला है २०० कंट्रीस में से तकरीबन ३५मिलियन लोगोंका समर्थन मिल चूका है पायोनियर में रूप में।  पहला फेज़ जो २९ दिसंबर २०२१ में शुरू होने वाला था वो अब शुरू हो चूका है। तीसरा काम पाई माइनिंग का लेटेस्ट फार्मूला लग चूका है जिससे हर महीने की पहेली तारीख को पूरा नेटवर्क थोड़ा स्लो होता है ये बताता है की ये फार्मूला सही तरीके से काम कर रहा है।

चौथा काम ये है की इसकी api और sdk यानि सिस्टम डेवलमेंट किट के फंक्शन सही तरीके से काम कर रहे हैं आपमें से कोई सॉफ्टवेर इंजीनियर को इसके बारे में ज्यादा पता होगा। पांचवा काम है पाई ब्राउज़र और पाई वॉलेट भी कम्प्लीट है।

छठा काम इसका ब्लॉक एक्स्प्लोरर भी कम्प्लीट है यानी इसके ब्राउज़र में पाई के वॉलेट में से की गई लेनदेन की ट्रांसेक्शन डिटेल और जानकारी देखने को मिलती है।

 

pi network new update aaj tak news today future price prediction

सांतवा काम जो सम्पूर्ण हुआ है वो ये है की ब्लॉकचेन में अगर आप अपना कम्प्यूटर जोड़ना चाहते हैं तो इसका प्रोग्राम का डेवलोपमेन्ट हो गया है और दुनिया में बहोत सारे कोम्प्युटर नॉड्स कनेक्ट हो गए हैं और ये बढ़ते जा रहे हैं।  आगे हैं इकोलॉजिकल एप्लिकेशन माइग्रेशन का प्राथमिक तबक्का कम्प्लीट हो गया है। और लास्ट काम लोगों के बिच अपनी पहचान बनाने के लिए इसके सोसियल मीडिया एकाउंट सेटअप हो गए हैं। टवीटर पर इसका वेरिफाइड एकाउंट है।

Pi network Tweeter account is verified.

दोस्तों अब देखते हैं की अभी वर्तमान में पाई नेटवर्क में क्या क्या डेवलोपमेन्ट चल रहे हैं।  पहला है इसमें पायोनियर्स का वेरिफिकेशन हो रहा है। पायोनियर्स यानी पाई एप का उपयोग करने वाले लोग उनके फेसबुक अकाउंट, मोबाईल नंबर, ईमेल एड्रेस वेरिफाई कर रहे हैं।

लोगों का रियल नेम ऑथेंटिकेशन ऑडिट हो रहा है यानी जो लोग रोबोट प्रोग्राम या स्पैम सॉफ्टवेर से माइनिंग कर रहे हैं उनको बेन किया जा रहा है।

दूसरा की आगे बताया वो क्रॉस चेन का टेस्टिंग हो रहा है जैसे की पाई से बिटकॉइन, इथेरियम, मोनरो के साथ ट्रांसेक्शन हो सकें और डाटा शेरिंग हो सके।

तीसरा काम ये चल रहा है की इकोलॉजिकल एप्लिकेशन माइग्रेशन का आगे का काम चालू है।

चौथा है की नोड प्रोग्राम में सुधार हो रहे हैं और उसका टेस्टिंग का काम भी साथ में चल रहा है।

पांचवा है पाई वॉलेट को ऑप्टिमाइज़ यानि उपयोग करने में आसान बनाया जा रहा है , उसको अपग्रेड किया जा रहा है।  और भी स्ट्रैटेजिक डेवलमेंट और मॉडल में सुधार की कामगीरी चालू है और लास्ट मैं डिसेंट्रलाइज़्ड एप और ओपनसोर्स एप्लिकेशन पर भी पुरे ध्यान से काम हो रहा है।

आप सबलोग जिसका इंतजार कर रहे हैं वो KYC का काम भी जोरों से चालू है। इंटरनेट पर अब लोग अपनी kyc के वीडियो भी शेर कर रहे हैं और वेलिडेटर बनके इस काम को तेजी से कर रहे हैं। ये देखकर अच्छा लगता है की पाई नेटवर्क का काम अपने रोडमेप के मुताबिक हो रहा है।

इतने सारे डेवलपमेंट के साथ साथ आइए अब देखते हैं पाई नेटवर्क के फ्यूचर प्लान्स क्या है यानी भविष्य में पाई नेटवर्क ऐप से क्या क्या हो सकता है। वैसे तो इस ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में बहोत पोटेंशियल है और आनेवाली नस्लें इसके मेजर एडवांटेजीस लें पाएंगी। मेटावर्स, मशीन लर्निंग और आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस के साथ नई पीढ़ी का सफर रोमांचकारी होगा।

pi network new update aaj tak news today future price prediction


फ्यूचर में पाई नेटवर्क से जुड़े हुए सारे पायोनियर्स लोगों का रियल नेम ऑथेंटिकेशन कम्प्लीट करने का प्लान है।

इकोलॉजिकल एप्लिकेशन यानी पारिस्थितिक, पर्यावरण या परिस्थिति विज्ञान के क्षेत्र में इसका व्यव्यहारिक उपयोग हो सके और इसके बिच में टेक्निकल ब्रिज बन सके ऐसा प्लानिंग भी है।

पाई नेटवर्क का बीज अब पौधा बन गया है और इसको पूरी तरह से फ्रूटफुल बनाने का प्लान है ताकि भविष्य में ये पूरी तरह से समृद्ध हो सकें और लोगों को जीवनमें उपयोगी बन सके।

इसमें होनेवाले ट्रांसेक्शन के फंक्शन कार्य को ओपन कर दिया जाएगा और इसके सोर्स कोड को भी पब्लिक के लिए खुला रख दिया जाएगा ताकि आनेवाली पीढ़ी इसमें नया नया संशोधन करके विविध क्षेत्रों में उपयोग में आनेवाली टेक्नोलॉजी का निर्माण कर सकें। चाइना में स्कुल में इसके बारे में पढ़ाना शुरू हो गया हे ऐसी पोस्ट सोश्यल मीडिया पर देखि गई है।

नेक्स्ट प्लान है डिसेंट्रलाइज़्ड एप्लिकेशन का इसमें जन्म हो चूका है और इंटरनेट की वेब ३.० एप्लिकेशन भी जल्द ही दिखाई देगी। आसान भाषा में कहा जाए तो जैसे अभी गूगल का प्लेस्टोर और आई फोन का एप स्टोर है वैसे पाई का भी पाई एप स्टोर हो सकता है।

भविष्य में बननेवाली हजारों ब्लॉकचेन का पाई ब्लॉकचेन के साथ इंटरेक्शन हो सके ऐसा और उनके क्रॉस चेन ट्रांसेक्शन हो सके ऐसा भी फ्यूचर प्लान है। और लास्ट में पाई के वॉलेट में पाई के आलावा दूसरी क्रिप्टो करंसी जैसे की बिटकॉइन, इथेरियम, सोलाना, दोजकोईन, शीबा इनु के कोइन स्टोर हो सके इसका भी प्लान है ताकि एक ही वॉलेट में से लोग किसी भी क्रिप्टो करंसी का आसानी से लेनदेन कर सकें।

पाई कोइन का लोकल करंसी यानी की डॉलर, पाउंड और रूपये पैसे में कन्वर्जन हो सके ऐसा कुछ पाई वॉलेट में भविष्य में देखने को मिल सकता है।

ये सबकुछ निर्धारित समय के अनुसार एक शिड्यूल में आ रहा है। हमें बस दृढ रहने और प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है।  समय के साथ साथ हमें भी खुद को सुधारना जरूरी है। पुरानी मान्यताओं के चश्मे निकाल कर नई टेक्नोलॉजी को समज कर उसका स्वागत करना सिखने की जरूरत है। तो नया नया सीखते रहें और मस्त रहें। मेटा मित्र से जुड़े रहें। मेरा मित्र मेटा मित्र।  जयहिंद जय भारत।



pi network invitation code trusted real live invitation code india


pi network,pi network new update today,metamitra,pi network new update, pi network update today,pi network in hindi, pi network kyc, pi network latest news,pi network mainnet preparation, pi network kya hai, pi network kyc verification, pi network price prediction, pi network lockup setting, pi network update, pi new update today, pi network launch date, pi cryptocurrency, pi kripto karranci, pi network invitation code, pi netwrok price, pi network future value,pi network future,pi network future prediction,pi network future price,pi network future in india,does pi network have future,aaj tak news pi network,pi network aaj ka update,pi network aaj tak ki news,aaj tak ki khabar,aaj tak ki khabren,pi network aaj tak news today, pi network aaj tak taja news, pi network india mein kab launch hoga,

pi network india, metamitra, pi network india me kab aayega,pi network kyc india,pi network price in india,pi network kyc verification india,pi network value in india, pi network withdrawal in india, pi network password recovery india, pi network puchase in india, pi network new update india, pi network launch date in india, pi network verify phone number india,pi network me phone verification kaise kare, pi network me kyc kaise kare,pi network me mobile number kaise change kare,pi network me number verify kaise kare,pi network me email verification kaise kare,pi network me paise kaise kamaye,pi network me mining kaise kare,pi network me wallet kaise banaye,pi network me kyc kaise kren,pi network me password kaise dale,pi network me invitation code kaise dale,pi network me registration kaise kare,pi network me coin kaise badhaye,pi network me password bhul gaye to kya kre,pi network kya hai,pi network kab launch hoga,pi network kaise use kare,pi network kyc verification kaise kare,pi network kaise kharide,pi network ki kyc kaise karen,pi network ka paisa kab milega,pi network kyc update,pi network kab tak launch hoga,pi network kab aayega,pi network inda me kab aayega,pi in hindi,pi network in india,pi cryptocurrency,bitcoin in hindi,earn online money,earn with app,ghar baithe paise kaise kamaye,metamitra.com, student paise kaise kamaye,pi network download,pi network withdrawal,pi network withdrawal process 2020,pi network payment proof 2020,pi network converd to paytm 2020,pi network mining process,pi network coin value

Comments