Pi network KYC - Live video

पाई की कीमत क्रिप्टोएक्सचेंजो ने क्या बताई | pi network ki kimat | pi price in India


 

exchanges revealed pi price, pi price prediction, pi price in india

क्रिप्टोकरेंसी के गतिशील क्षेत्र में, पाई नेटवर्क जो हे वो क्रिप्टोकरेंसी को सबके लिए सुलभ बनाने की अपनी अभूतपूर्व दृष्टि के साथ एक क्रांतिकारी बदलाव के रूप में उभरा है। यह प्रोजेक्ट, जिसने क्रिप्टो के ब्रह्मांड में बड़े बड़े दिग्गजों का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है, वो अब एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है। सभी पायोनियर और जो लोग पायनियर नहीं है वो लोग भी क्रिप्टो के किसी एक्सचेंज पर पाई कोइन के ऑफिशियल लिस्टिंग की राह देख रहे हैं। कई लोगों को लगता है की पाई नेटवर्क के त्वरित विकास की कुंजी बिनेंस, कॉइनबेस और क्रैकेन जैसे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों के हाथों में है, जो इस अभिनव प्लेटफॉर्म को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की क्षमता रखते हैं।


अब ऐसे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों का बाहुबल सो हाथीयों के बल जितना सोच सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, जिन्हें आमतौर पर एक सामान्य एक्सचेंज के रूप में जाना जाता है, वो इस डिजिटल करन्सी की दुनिया की जीवनरेखा है। एक्स्चेंजिस विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने और व्यापार करने के लिए प्राथमिक मंच के रूप में काम करते हैं। और यही एक्स्चेंजिस सभी क्रिप्टो करंसी के भाग्य का निर्धारण करते हैं। प्रोजेक्ट कोई भी हो एक्सचेंज का अत्यधिक प्रभाव उस पर होता ही है , क्योंकि दुनिया के हर कोने से निवेशकों और उत्साही लोगों को क्रिप्टो एक्स्चेंजिस आकर्षित करते हैं।


तो ऐसे प्रमुख एक्सचेंजों पर लिस्टिंग का क्या महत्व होता है ? प्रमुख एक्सचेंजों पर क्रिप्टोकरेंसी की लिस्टिंग होना उस क्रिप्टो करंसी को कई फायदे प्रदान करती है, विशेष रूप से पाई नेटवर्क जैसे प्लेटफार्मों के लिए - क्योकि पाई का उद्देश्य क्रिप्टो स्पेस को लोकतांत्रिक बनाना है। सबसे पहले, ये एक्सचेंज अद्वितीय तरलता प्रदान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि पाई धारक अपनी संपत्ति आसानी से खरीद या बेच सकते हैं। यह उच्च तरलता न केवल लेनदेन को सुव्यवस्थित करती है, बल्कि आम जनता के लिए पाई की पहुंच को भी बढ़ाती है, जिससे व्यापक रूप से अपनाने को बढ़ावा मिलता है। यानि पाई की कुछ कीमत निर्धारित होने से लोग अपने बिज़नेस में अपने आप इसका स्वीकार करने लगते हैं। इस प्रकार पाई नेटवर्क के विकास की संभावना और अधिक बढ़ जाती है।


अभी तो पाई नेटवर्क अपने विस्तार और वृद्धि के लिए जोर लगा रहा है। यदि दुनिया भर के प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजिस एक साथ Pi को सूचीबद्ध करते हैं, तो तो भाई यह पाई की अभूतपूर्व वृद्धि को उत्प्रेरित कर सकता है। बिनेंस, कॉइनबेस और क्रैकन जैसे एक्सचेंजों का समर्थन न केवल पाई नेटवर्क की विश्वसनीयता को तो बढ़ाएगा ही बढ़ाएगा अपितु इसके समुदाय के भीतर एक विश्वास भी जगाएगा। इस प्रकार आत्मविश्वास बढ़ने से पाई के मूल्य में वृद्धि हो सकती है, जिससे अधिक निवेशक और उपयोगकर्ता एक्स्चेंजिस पर ट्रेड करने आकर्षित होंगे और उनका भी फायदा होगा वो भी जबरदस्त फायदा। और इस लिए एक्सचेंजों ने क्रिप्टो के धुरंधर एक्सपर्टस की सहायता लेकर - पाई की भविष्य की कीमतों के बारे में अनुमान लगाना शुरू कर दिया है। आइए देखते हैं ऐसे एक्स्चेंजिस पर लिखे हुए कुछ आर्टिकल्स जिसमें क्रिप्टो का बारीकी से अध्ययन करने वाले एक्सपर्ट्स महापंडितो ने पाई की कीमत का क्या अनुमान लगाया है। ये कॉइन डीसीएक्स नाम की वेबसाइट है। यहाँ पर ब्लॉग मेनू में पाई प्राइस प्रेडिक्शन के बारे में एक ब्लॉग दिखा। इस ब्लॉग आर्टिकल में -बताया है - दो हजार तेईस के अंत तक १ पाई की कीमत वन थर्टी नाइन डॉलर तक जाने की संभावना है और कम से कम बिस डॉलर तक गिरने की संभावना है।


आगे तिस से पेंतीस वर्षों तक अलग अलग कीमतों का अनुमान लगाया है। 2024 के वर्ष में १ पाई की एवरेज कीमत $166 बताई है। ज्यादा बुलिश मार्किट में $184 डॉलर और मार्किट गिरने पर minimum $141 डॉलर का अनुमान लगाया है। हालांकि 2024 के अंत तक अगर पाई की इकोसिस्टम में दो या तीन एप्लिकेशन भी चल पड़ी तो पाई की कीमत तीनसौ डॉलर तक जा सकती है। नहीं तो 2025 में कीमत 223 $ के आसपास स्टेडी रहेगी। इस बात पर जोर देना महत्वपूर्ण है कि बुलिश मार्किट 2025 के अनुमानित मूल्य को पार करने के लिए पाई नेटवर्क को सशक्त बना सकता है।


आगे 2030 से 2050 तक का अनुमान भी लगाया है। 2030 में १ पाई की एवरेज कीमत चारसो पचास डॉलर, दो हजार चालीस में नौसो डॉलर, और 2050 में एक पाई की एवरेज कीमत दोहजार डॉलर होने की संभावना दिखाई है। इसकी भारतीय रूपये में कीमत अभी स्क्रीन पर देख सकते हैं। समय के हिसाब से सोचें तो मन में ख्याल आ सकता है की इतने साल तक कौन इंतज़ार करेगा। तो भाई कई लोग रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करते हैं या गोल्ड खरीदते हैं तो क्या सोच कर खरीदते हैं। यही न की आगे मेरे बच्चों को या फेमिली को काम में आएगा। हमारे पापा ने या दादा जी ने यही सोच कर तो घर बनाया होगा, कोई प्रॉपर्टी ली होगी या सोना ख़रीदा होगा। तो ये भी नए ज़माने की डिजिटल सम्पत्ति है। दोस्तों अगर बिटकॉइन, और इथेरियम जैसी क्रिप्टो करंसी का केस देखें तो सिर्फ दस से पन्द्र सालों में इनकी कीमतों में ज्यादा उछाल देखा गया है। अब कुछ लोग पाई के केस में भी ऐसा होगा ऐसा सोचते होंगे। परन्तु पाई का केस अलग है। कोई एक इंसान पम्प और डम्प की गेम खेल कर पाई की कीमत में ज्यादा उछाल या ज्यादा गिरावट लाएगा - ऐसी संभावना कम है। फिर भी फ्री में माइनिंग करने में अभी कोई बुराई नहीं है। चलिए आगे दूसरी वेबसाइट देखते हैं। ये हे स्टॉर्म गेइन। स्टॉर्म गेइन की वेबसाइट पर पाई के प्राइस के बारे में भी एक ब्लॉग देखा गया है। यहाँ पर अलग अलग पांच छे वेबसाइट पर से पाई की प्राइस प्रेडिक्शन दिखाई है। पहले ये पढ़ते हैं - लिखा है।

चूंकि क्रिप्टोकरेंसी अभी तक औपचारिक रूप से जारी नहीं की गई है, इसलिए कई विशेषज्ञ पाई की कीमत की भविष्यवाणी करने में रूढ़िवादी महसूस करते हैं। यानि खुल कर नहीं बोलते। क्योकि पाई नेटवर्क की कीमत का कोई इतिहास नहीं है और नहीं कोई केंडल चार्ट है जिससे हमारे लिए यह विश्लेषण करना मुश्किल हो जाता है कि इसकी कीमत क्रिप्टो बाजार की गतिविधियों पर कैसे प्रतिक्रिया करती है। तो इस मामले में हमें क्या करना चाहिए? क्रिप्टो के अधिकांश विशेषज्ञ सिर्फ अटकलें करते हैं या कहो अनुमान लगाते हैं । संपूर्ण मौलिक विश्लेषण करना भी असंभव है। पाई की कीमत की सटीक भविष्यवाणी करने के लिए, हमें क्रिप्टोकरेंसी के वर्तमान और संभावित उपयोग के मामले का मूल्यांकन करने की जरूरत है। इसके लिए पाई के एक्टिव पायोनियरों की संख्या, उनके वॉलेट में जो पाई हे उस की संख्या, पाई के डेवलपर्स की टीम और पाई नेटवर्क की भविष्य की क्षमता आदि पर ध्यान देना होगा। पाई में मामले में, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हम यह अनुमान लगा सकें कि पाई नेटवर्क का ओपन मेंनेट आने पर यानि पाई का लिस्टिंग होने के समय कितने लोगों के पास कितने पाई अवेलेबल होंगे। फिर भी कुछ क्रिप्टो विशेषज्ञों ने अभी से पाई की कीमत के बारे में अपनी राय देना शुरू कर दिया है।

निचे पाई की कीमतें दिखाई है जो अलग अलग वेबसाइट पर से ली गई है। CoinDataFlow पर १ पाई की कीमत दोहजार चौबीस में 67 $ बताई है, 2030 तक दोसो डॉलर के आसपास और 2032 तक ढाईसौ डॉलर के आस पास। रेडिट कॉम्यूनिटी ने 2023 में एक पाई की कीमत पचास डॉलर की बताई है। कोइन स्विच ने वर्ष 2026 तक एक पाई कीमत $185 की बताई है। अंत में जनरल प्रेडिक्शन किया है - लिखा है - पीआई नेटवर्क का भविष्य उसकी इकोसिस्टम में जो ऐप बन रही है उसको लोग कैसे अपनाते हैं उस पर निर्भर करता है। अभी पाई की भविष्य की कीमत के बारे में अनिश्चितता है। दोस्तों, पाई कॉइन में भविष्य में $100 तक पहुंचने की क्षमता है, लेकिन यह भी संभावना है कि इसका कोई मूल्य ही न रह जाए। पाई कॉइन का मूल्य उपयोगकर्ता द्वारा अपनाए जाने, मांग और क्रिप्टोकरेंसी बाजार की स्थिति जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित होगा। फिर भी इतनी हाई वेल्यू न सोच कर , एक पाई की सिर्फ कम से कम तीस डॉलर अगर आपके मन में है तो इस टेबल में एक डॉलर के अस्सी रूपये के भाव से अलग अलग पाई की संख्या की कीमत रूपये में कितनी होती है वो दिखाई है। दस पाई के चौबीस हजार रूपये और हजार पाई के चौबीस लाख रूपये होते हैं। और जिनके पास पांच हजार पाई हे तो एक करोड़ बिस लाख और दसहजार पाई के दो करोड़ चालीस लाख रूपये। दस साल में डॉलर की कीमत भी बढ़ेगी और पाई की भी , तो शांत मन से सोचिए की समय गंवाना उचित है की पाई गंवाना। देखिए ये मिले न मिले वो बाद की बात है , परन्तु जिनके पास पाई हे उनको तो मिलने की संभावना है , परन्तु जो लोग अभी इसकी अवगणना करते हैं यानि जिनके पास पाई ही नहीं है उनको ये धन राशि कहाँ से प्राप्त होगी भैया।


कुछ लोगों ने पाई का माइनिंग शुरू तो किया था परन्तु थोड़े दिन बाद बंद कर दिया है या पाई एप को मोबाईल से निकाल दिया है। तो ऐसे निष्क्रिय पायोनियर्स को जब ओपन मेंनेट आएगा तब तो बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। पहेली समस्या ये होगी की पाई एप का युसर नेम, पासवर्ड भूल गए होंगे , वोही अनवेरिफाइड फोन नंबर से दूसरी बार लॉगिन करने पर पुराने पाई नहीं दिखेंगे, फोन नंबर ही चेंज कर दिया होगा तो पुराने माइनिंग किये हुए पाई फिर से नए मोबाईल नंबर में ट्रांसफर नहीं होंगे, हो सकता है शायद उस समय वॉलेट बना दिया होगा तो उसका पासफ्रेज भूल गए होंगे, मेंनेट के कितने स्टेप्स क्लियर थे वो याद नहीं होगा - और भी कई सवाल होंगे, तो तब कौन होगा जो हेल्प करेगा? तब शायद पुराने पाई खोने का पछतावा भी होगा। अरे दस, बिस, पचास पाई भी बहुत लगते हैं जब पाई खो जाते हैं या मिलते नहीं। पाई से जुड़ने का कोई भी समय श्रेष्ठ ही है यही मानें । नहीं जुड़े तो आज ही जुड़ें और पाई का माइनिंग शुरू करें। लिंक डिस्क्रिप्शन में है और ये मेटामित्र का इन्विटेशन कोड है।


तो हे पयोनियरों, पाई क्रिप्टो की दुनिया का बेताज बादशाह बन सकता है और आपकी ताकत भी । जैसा कि उत्साही लोग बड़े एक्सचेंजों पर पाई नेटवर्क की लिस्टिंग की खबर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इस अभूतपूर्व प्रोजेक्ट की यात्रा में अगला अध्याय क्या होगा वो पूरा क्रिप्टो जगत सांस रोककर देख रहा है। तो जीवन यात्रा में आगे बढ़ते रहें और मेटा मित्र से जुड़े रहें। मेरा मित्र मेटा मित्र। जय हिन्द जय भारत। जय गरवी गुजरात।


 




Comments