Blockchain kya he? Blockchain explained in hindi ब्लॉकचेन क्या हे? जानिए सरल हिन्दीमें |



what is blockchain, blockchain kya he

आज हम जानेंगे कि 

ब्लॉकचेन क्या होता है? What is Blockchain? Blockchain explained in hindi

ब्लॉकचेन नाम क्यों
ब्लॉकचेन और मेटावर्स एकदूसरे से कैसे जुड़े हैं

ब्लॉकचेन को जानने के लिए, आपको सबसे पहले वेब यानि इंटरनेट  के बारे में जानना होगा, इसलिए मैं आपको इंटरनेट का संक्षिप्त विवरण देता हूं। सबसे पहला इंटरनेट का पहला चरण  वेब . कहलाता था | जिसमे एक वेबसाइट जिसने बनाई हे वो एक सर्वर पर हुआ करती थी। उस वेबसाइट का मालिक ही उसमें कुछ अपलोड कर सकता था और बाकी सभी लोग उसे पढ़ सकते थे हम एक विज़िटर के रूप में उस वेबसाइट में कोई चेंज नहीं कर सकते थे सिर्फ देख सकते थे। यानी कोई यूजर इंटरेक्शन नहीं था। (1989-2005)

what is blockchain, blockchain kya he


समय के साथ, यह भी आइडिया आया कि अब वेबसाइट की सामग्री यानी ब्लॉग, फोटो, वीडियो को उपयोगकर्ता द्वारा याने विज़िटर द्वारा भी बनाया जा सकता है और विकिपीडिया, फेसबुक, यूट्यूब जैसी एक ही वेबसाइट पर डाला जा सकता है। वर्तमान में जो इंटरनेट है वह इंटरनेट का वेब 2.0 चरण है। (2005-वर्तमान)

what is blockchain, blockchain kya he


अब जानते हे इंटरनेट का तीसरा चरण जो की वेब 3.0 कहलाता हे।

वेब 3.0 इंटरनेट की अगली तीसरी पीढ़ी है | जो इंसानों की तरह ही सूचनाओं को प्रोसेस करने में सक्षम होगा।

यह कम्प्यूटर्स  - विश्लेषण भी कर सकेंगे।और पुराने डेटा से भविष्य का अनुमान भी कर  पाएंगे ।


what is blockchain, blockchain kya he


जहां वेबसाइट और मोबाईल ऐप ये दोनों मशीन लर्निंग (एमएल), बिग डेटा, डिसेंट्रलाइज़्ड लेज़र टेक्नोलॉजी (डीएलटी) आदि तकनीकों के माध्यम से एक SMART HUMAN की तरह सूचनाओं को प्रोसेस करने में सक्षम होंगे। इसके प्रोग्राम एक सर्वर पर नहीं बल्कि कई सेंकडो कंप्यूटरों पर होंगे जिन्हें नोडस कहा जाता है।

what is blockchain, blockchain kya he

अब जानते हे ब्लॉकचेन नाम क्यों - ब्लॉकचेन एक तरह का डेटाबेस  है। डेटाबेस में डाटा का रेकॉर्डस रहता है। उदाहरण के तौर पर ,  जैसे कि बैंक की पासबुक, अस्पताल में मरीजों का रिकॉर्ड, कार कंपनी में ग्राहक का रिकॉर्ड, मॉल में खरीदारी का रिकॉर्ड, स्कुल या यूनिवर्सिटी में छात्राओं का रिकॉर्ड लेकिन ये सभी रिकॉर्ड सेंट्रलाइज्ड यानी एक कंप्यूटर सर्वर में होते हैं। और इसे बदला जा सकता है, एडिट किया जा सकता है। पूरी तरह से मिटाया भी जा सकता है। और कोई भी इसे देख या पढ़ सकता है। हैक भी कर सकते हैं।


what is blockchain, blockchain kya he

पर
ब्लॉकचेन एक ऐसी श्रृंखला है चेन हे जिसमें प्रत्येक ब्लॉक में सूचना का रिकॉर्ड होता है। प्रत्येक ब्लॉक क्रिप्टोग्राफिक हैश कोड के रूप में अपने अगले और पिछले ब्लॉक से जुड़ा होता है। यदि कोई नया लेन-देन होता है या डेटा में एक छोटा सा भी चेन्ज होता है, तो एक नया कोड बन जाता है और ब्लॉक में रख दिया किया जाता है।  इसका मतलब है कि आप कितने भी बदलाव कर लें, नए और नए कोड-ब्लॉक बन जाते हैं, पुराने रिकॉर्ड पुराने ब्लॉक में ही सेफ रहता है। इसे पूरी तरह से मिटाया नहीं जा सकता इसलिए हैकिंग की या चोरी की कोई समस्या नहीं है। इंटरनेट पर जुड़े हुए कंप्यूटर में इस ब्लॉकचेन की एक कॉपी होती है, इसलिए यदि आप एक कंप्यूटर में बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको सभी कंप्यूटरों में बदलाव करना होगा।  ब्लॉकचेन तकनीक से जुड़ा हुआ हर कोम्प्युटर और उसके स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्रोग्राम सब कुछ जांचते हैं और इसकी अनुमति देते हैं उसके बाद ही लेन-देन का ट्रान्सेक्शन होता है।



आप जानते हे की वास्तविक दुनियामे, बैंक के एकाउंट में जो ट्रान्सेक्शन होते हैं उसका रेकॉर्ड बैंक के सर्वर कम्प्यूटरमें के लेजरबुक में रहता हे जो की एक सेंट्रलाइज़्ड सिस्टम है। लेकिन एक डिसेंट्रलाइज़्ड सिस्टम में, यानी एक से ज्यादा कम्प्यूटरोमें, आपका रिकॉर्ड कई कंप्यूटरों पर एक सार्वजनिक खाता बही में  रहता हे और एक क्रिप्टोग्राफीक कोड के रूप में होगा जो अधिक सुरक्षित होगा।

आइए जानें कि ब्लॉकचेन और मेटावर्स कैसे जुड़े हैं।

what is blockchain, blockchain kya he

अभी इंटरनेट के वेब 2.0 चरण में, वह सब कुछ - जो लोग इंटरनेट पर करते हैं, यानि कि वे क्या खोजते हैं, क्या पसंद करते हैं, क्या देखते हैं, जो कुछ भी खरीदते हैं, सारा डेटा किसी न किसी कंपनी के पास रहता है। इंटरनेट के इस नए चरण में यानि ब्लॉकचेन में इसकी संभावना नहीं है। मेटावर्स ब्लॉकचेन नेटवर्क पर बनाए जाते हे जो डिसेंट्रलाइज़्ड होते हैं यानि आप इंटरनेट पर जो कुछभी करते हे उसका डाटा कोई एक कम्पनी के पास नहीं रहता।

 blockchain kya he, what is blockchain

ब्लॉकचैन नेटवर्क पर मेटावर्स प्रोजेक्ट फन्जिबल टोकन द्वारा संचालित होते हैं। मेटावर्स में खरीदने, बेचने और व्यापार करने के लिए ब्लॉकचेन आधारित टोकन या क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग होता है। इस टोकन का आदान-प्रदान किया जा सकता है।  मेटावर्स में इन टोकन का उपयोग डिजिटल संपत्ति जैसे जमीन, प्लॉट या अवतार के लिए कपड़े और एक्सेसरीज़ खरीदने के लिए किया जाता है। इसका व्यापार किया जा सकता है। सिर्फ गेम के लिए ही नहीं, बल्कि रियल एस्टेट, हेल्थकेयर, बैंकिंग, इंश्योरेंस, ई-कॉमर्स जैसे सेक्टर्स में भी इसका उपयोग भविष्य में होगा । यानि हर सेक्टरमें ब्लॉकचेन सिस्टम से बनी हुई वेबसाइट और मोबाईल ऐप होंगी जिसमे क्रिप्टो करंसी से लेनदेन होगी. 

अभी बहुत कुछ नया आने वाला हे। इसलिए जानते रहें, सीखते रहें और मस्त रहें। मेटामित्र से जुड़े रहें। 

मेरा मित्र मेटा मित्र. जय हिन्द जय भारत.