crypto wallet kya hai? coinbase metamask account create explained in hindi | क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye


crypto wallet kya hai?  account create in coinbase metamask, explained in hindi 
क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye

crypto wallet kya hai? coinbase metamask account create explained in hindi | क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye


क्रिप्टो वॉलेट क्या है ? इसकी क्युँ जरूरत है ? क्या में फ्री में बना सकता हूँ ? कौनसा क्रिप्टो वॉलेट बेस्ट है ? क्रिप्टो वॉलेट से बैंक एकाउन्ट में पैसे कैसे आ सकते हैं ? 

तो आज इन सभी सवालों से कुछ ज्यादा जानेंगे मेटामित्र से।

मेटामित्र  के पिछले कुछ blog में हमने मेटावर्स, ब्लॉकचेन, क्रिप्टो और एनएफटी के बारे में जाना । यदि आपने शुरू से नहीं पढ़ा हैं, तो पहले जरूर पढें ताकि आप बेहतर समझ सकें। 

Introduction of Metaverse,Blockchain,Crypto,NFT

तो आइए शुरू करते हैं क्रिप्टो वॉलेट के बारे में जानना।  

आज के समय में पैसे की कीमत बढ़ती जा रही हे।  आरामदायक और शांति से जीने के लिए हर कोई अपने इन्टरेस्ट के अनुसार काम करता हे और पैसे कमाने के लिए दिन रात महेनत भी करता है।  पर महंगाई और बढ़ते दाम से लड़ने के लिए कुछ पैसे बचाकर कहीं निवेश भी करना पड़ता हे ताकि अच्छा रिटर्न मिले। अभी निवेश के बहुत सारे ऑप्शन हैं।  जिसमें नया और बहेतरीन विकल्प क्रिप्टो है।  क्योंकि इंटरनेट में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के प्रोजेक्ट्स बहुत तेजीसे आगे बढ़ रहे हैं। क्रिप्टो कोइन इसी ब्लॉकचेन से जुड़ा है। और क्रिप्टो कोइन का लेनदेन करने के लिए क्रिप्टो वॉलेट की जरुरत भविष्यमें होगी। जैसे आज लोग मोबाईल से पेटीएम, गूगल पे, फोन पे या अपनी बैंक के डिजिटल वॉलेट से पेमेंट करते हैं वैसे ही भविष्यमें क्रिप्टो से भी पेमेंट हो सकता हे।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं क्रिप्टो वॉलेट क्या है ? क्या होता है ये क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट? जैसा कि नाम से पता चलता है, ये आपका निजी बटुआ है यानि पर्सनल पर्स कह सकते हैं। क्रिप्टो वॉलेट को  मोबाईल फोन में एक एप्लिकेशन की तरह इंस्टॉल किया जाता हे। क्रिप्टो वॉलट की मदद से डिजिटल करेंसी सुरक्षित रहती है. क्योंकि इसका एक्सेस एक पासवर्ड से सुरक्षित रहता है।  ये वॉलेट आपको क्रिप्टो एसेट्स और क्रिप्टो टोकन स्टोर करने में मदद करते हैं। दूसरे शब्दो में समझें तो इसमें डिजिटल एसेट्स, क्रिप्टो करंसी जैसे की bitcoin, Ethereum या इसके जैसी दूसरी करंसी को स्टोर करते हैं. केवल यही नहीं, क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन को डिजिटल तौर पर साइन करने के लिए या यूँ कहो परमिशन देने के लिए इसी क्रिप्टो वॉलेट का इस्तेमाल होता है।  क्रिप्टो वॉलेट ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी से आपकी क्रिप्टो एसेट्स को सुरक्षित रखने के लिए मदद करता है, साथ ही क्रिप्टोकरेंसी को send और receive करने की सुविधा भी देता है.

 

क्रिप्टो करंसी के वॉलेट कितने तरह के होते हैं ? Types of Crypto Wallet ( what is Hot Wallet & Cold wallet?)

crypto wallet kya hai? coinbase metamask account create explained in hindi | क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye


ये दो तरह के वॉलेट होते हैं हॉट वॉलेट एंड कोल्ड वॉलेट (Hot and Cold Wallets)

हॉट वॉलेट इंटरनेट से कनेक्टेड रहते हैं जिन्हें कभी भी एक्सेस किया जा सकता है. मोबाइल वॉलेट के आलावा ये हॉट वॉलेट केटेगरी में ऑनलाइन क्लाउड वॉलेट, सॉफ्टवेयर वॉलेट और क्रिप्टो एक्सचेंज भी होते हैं।

दूसरी केटेगरी है कोल्ड वॉलेट जो इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं और इसमें क्रिप्टो करंसी ऑफ़लाइन स्टोर होती हैं. कोल्ड वॉलेट में हार्डवेयर और पेपर वॉलेट शामिल हैं. हार्डवेर वॉलेट देखना हे तो लिंक दी गई है।

https://amzn.to/3wk5P2h

https://amzn.to/3KROC3Y

https://amzn.to/3JdCXfz

https://amzn.to/3L8A0h5 

Why do you need Crypto Wallet ?

अब जानते हैं क्रिप्टो वॉलेट की क्युँ जरूरत है ?  इसके लिए ये जानते हैं की पे टी एम्, और गूगल पे, और फोन पे मोबाईल एप से अभी खरीदारी शुरू हो चुकी हे और इससे लोग एक दूसरे को पैसे भेज सकते हैं।  पर इससे क्रिप्टो करंसी की लेन देन नहीं होती इसके लिए क्रिप्टो वॉलेट चाहिए।  अगर nft मार्केटप्लेस पर आपकी कोई nft बिकती हे तो पेमेंट सीधा क्रिप्टो वॉलेट में ही आता है। कोई और डिजिटल वॉलेट में नहीं। आप Peer-to-Peer यानी पर्सन-to-पर्सन क्रिप्टो कोइन सेंड सकते हो और रिसीव भी कर सकते हो। याद रहे इसका टेक्स लगता है।

How to create account in crypto wallet? 

आइए अब सीखते हैं कि क्रिप्टो वॉलेट कैसे बनाया जाता है।

क्रिप्टो वॉलेट बनाने से पहले आइए जानते हैं कि क्रिप्टो वॉलेट कौन कौन से हैं। तो यह एक लिस्ट है  coinbase, binance, zengo, crypto.com, Ledger Nano, Trezor, Kraken, Paybis, coinsmart, gemini, paxful, blockchain, coinmama, bitflyer, wirex, exodus, metamask, trust Wallet, Treazor wallet - और भी बहुत हैं। तो आइए सबसे पहला – coinbase ही देखते हैं। 

how to create account in coinbase explained in hindi

Coinbase crypto wallet दुनियामें 100सो से भी ज्यादा देशो में युस किया जाता है और इसमें ईमेल एड्रेस से भी क्रिप्टो रिसीव किया जा सकता है। coinbase को open करने के लिए यह लिंक है। 

लिंक पर क्लिक करके आप coinbase की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएंगे और वहां ये स्क्रीन ओपन होंगी। यहाँ अपना नाम और ईमेल पासवर्ड  वगेरा enter करें। याद रहे यहाँ वही email address डालें जिसका आप रेगुलर उपयोग करते हैं। ये सारी डिटेल्स डालकर सबमिट करने के बाद ये आपको एक ईमेल भेजेगा जिसके लिए अपना email account खोल कर चेक करें की ईमेल आया हे के नहीं और अपना ईमेल verify करें।  उसी तरह अपना फोन नंबर भी verify करें।  बादमें अपनी डिटेल्स डालकर  ये सारे स्टेप्स क्लियर कर सकते हैं। सब एप की तरह इसकी भी ये एक सामान्य रजिस्ट्रेशन प्रोसेस है।

how to create account in coinbase explained in hindi


ये coinbase एक क्रिप्टो वॉलेट तो हैं ही साथ में  क्रिप्टो एक्सचेंज भी है। यहाँ से आप तीन तरिके से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करंसी मंगवा सकते हैं यानि रिसीव कर सकते हैं या कहो सीधा अपने इस निजी वोलेटमें पा सकते हैं।  एक अपना ईमेल आईडी, दूसरा ये क्यू आर कोड , और तीसरा ये 34DIGIT का लम्बा ऐड्रेस।


मानो की अगर आपका एनएफटी बिक जाता है या कोई आपको क्रिप्टो करंसी सेंड करना चाहता है , देना चाहता है , तो आप इसे सीधे अपने क्रिप्टो वॉलेट में प्राप्त करेंगे। वहां से क्रिप्टो एक्सचेंज में ट्रान्सफर कर के फिर आप इसे रुपये में ट्रांसफर करने के लिए अपने बैंक के खाते में प्राप्त कर सकते हैं। और वहांसे एटीमए के ज़रिये पैसे निकाल सकते हैं।

crypto wallet kya hai? coinbase metamask account create explained in hindi | क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye


coinbase की तरह एक दूसरा भी क्रिप्टो वॉलेट हे जो की बिलकुल फ्री है। 

how to create account in metamask explained in hindi

मेटामास्क एक सॉफ्टवेयर के रूप में क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट है जिसका उपयोग एथेरियम ब्लॉकचेन के साथ इंटरेक्ट करने के लिए किया जाता है। metamask काफी मजबूत और सिक्योर है। ये इतना प्राइवेट है की इसमें आपको अपना फोन नंबर देने की जरूरत नहीं , ना  ही ईमेल आईडी या किसी भी तरह की डीटेल देने की जरूरत नहीं है। जी हां दोस्तों  ये आपका एक दम ख़ास और निजी बटुआ बन सकता हे जिसमें आप एथेरियम क्रिप्टो को रख रखते हैं वो भी पूरी ज़िन्दगी। डेसेंट्रलाइज़्ड होने की वजह से इस पर दुनिया की किसी भी सरकार का नियंत्रण नहीं है। ये एथेरियम इकोसिस्टम के साथ आसानी से इंटरेक्ट कर सकता है। मेटामास्क वॉलेट की विशेषताएं और उपयोग के ऊपर इसका एक अलग वीडियो बन सकता है पर अभी हम इसमें लॉगिन करना ही सीखेंगे।  ये कम्प्यूटर लेपटॉप में ब्राउज़र एक्सटेंशन के रूप में काम करता है और मोबाईल में इसे आप गूगल प्लेस्टोर या आई फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं। यूजर इस मेटामास्क के ब्राउज़र एक्सटेंशन या मोबाइल ऐप से एथेरियम वॉलेट को एक्सेस कर सकते हैं। उदाहरण देखें तो ये Opensea NFT marketplace में आपको लॉगिन करने के लिए metamask या coinbase जैसे क्रिप्टो वॉलेट का यूज़ करना पड़ेगा। तो आइए देखते हैं मेटामास्क में अपना एकाउंट कैसे बनाते हैं।

crypto wallet kya hai? coinbase metamask account create explained in hindi | क्रिप्टो वॉलेट kaise banaye


इसके लिए लेपटॉप और मोबाईल दोनो में प्रोसेस एक जैसी ही है। यहाँ बड़ी स्क्रीन में जानकारी के लिए हम लेपटॉप का उपयोग करेंगे। see Video at last for more information

सबसे पहेले इस वेबसाइट पर जाएं।  मेटामास्क डॉट आई ओ  इसकी ऑफिसियल वेबसाइट है। दो करोड़ से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। Download बटन पर क्लिक करेंगे तो ये ऑटोमेटिक चेक करेगा के आप कौनसे डिवाइज़ पर डाऊनलोड करना चाहते हो और ये अपने आप, वही ऑप्शन दिखाएगा।   जैसे की आप Google Chrome का use करते हो तो ये Chrome पर चलने वाला Install to Chrome बटन  दिखाएगा, मोबाईल से करोगे तो Android या iOS दिखाएगा. यहाँ हम FireFox का ऑप्शन देखेंगे।  Install बटन पर क्लिक करें और अपने ब्राउज़र के हिसाब से Add to Firefox या Add to Chrome पर क्लीक कीजिए. तो ये आपके ब्राउज़र में install  होगा।  फिर Get Started बटन पर क्लिक कीजिए। और यहाँ Create a Wallet पर क्लिक कीजिए। फिर Agree बटन पर कलिक करके नेक्स्ट स्क्रीन पर यहां password डालें।  दोबार सेम password सेट करने के बाद यहाँ टिक करके Create बटन पर क्लिक करें। नेक्स्ट स्क्रीन पर वीडियो ध्यान से देखें और Next बटन पर क्लिक करें। ये स्टेप बहुत कामका हे इसलिए ध्यान से सुनें। यहाँ इस ब्लेक स्क्रीन पर क्लिक करेंगे तो ये आपको बारह शब्द (12 Phrase) दिखाएगा। ये सीक्रेट रिकवरी फ्रेस हैं। जो की आपके वॉलेट की चाबी है।  इसे आपको कहीं कागज़ पर लिख लेना है।  स्क्रीन शॉट नहीं लेना है क्यूंकि स्क्रीन शॉट लेने के बाद अगर आप उसे डिलीट भी कर दोगे और ये मोबाईल बेच दोगे तो डाटा रिकवरी सॉफ्टवेर से किसीको आपका यह इमेज दिख सकता है।  इस लिए कागज़ पर ही लिखें। इस 12 बारह शब्दों को mउसी क्रम में लिखें जिस क्रम में ये दिखाए गए हैं। इसको बहुत संभालकर छिपा के रख देना है। फिर Next बटन पर क्लिक करने के बाद इस स्क्रीन में आपको उसी क्रम में लगाने हैं। एक के बाद एक वर्ड पर क्लिक करते जाएं और फिर कन्फर्म बटन पर क्लिक करें। जब सब कुछ सही होगा तो आपका मेटामास्क वॉलेट बन जाएगा। All Done पर क्लिक करके इस What’sNew मेसेज को close करें।  ये आपका मेटमास्क क्रिप्टो वॉलेट है। यहाँ ना आपने अपना मोबाईल नंबर दिया और ना अपना email दीया नाम दिया। यहाँ Account1 के निचे आपके वॉलेट का Account number हे जिसे कॉपी करके पेस्ट करके देखें तो ये लंबा Account number दिखेगा। इसको याद रखने की जरूरत नहीं। यहाँ Account Details में जाकर आप अपना नाम चेन्ज कर सकते हैं। और हाँ यहाँ एक से ज्यादा account भी बना सकते हैं।



एक बार देखकर नहीं समज पाते हैं तो इस वीडियो को दो तीन बार देखें और अच्छे से समझें। कोई प्रश्न हो तो कमेंट में लिखें। और इसमें कुछ मिसिंग हो तो भी कमेंट में बताएं ताकि सबको latest update aur जानकारी मिलती रहें ।

तो ये थी जानकारी क्रिप्टो वॉलेट बनाने की। अब ये crypto wallet से NFT marketplace connect करके अपनी nft कैसे बेचने रखनी है। Crypto Exchange क्या है। क्रिप्टो वॉलेट से क्रिप्टो एक्सचेंज में क्रिप्टो कोइन कैसे ट्रान्सफर करते हैं। और भी बहुत कुछ जानना बाकी है। तो जानते रहें, सीखते रहें और मेटामित्र यूट्यूब चैनल से जुड़े रहें। मेरा मित्र मेटा मित्र.